Amit Shah Karnataka Visit: कर्नाटक दौरे पर हुबली पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केएलई सोसाइटी के बीवीबी इंजीनियरिंग कॉलेज में एक स्टेडियम का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने बीवीबी इंजीनियरिंग कॉलेज में 'अमृत महोत्सव' को भी संबोधित किया. शाह ने छात्रों से कहा, "सभी को पीएम मोदी की तरह अपना जीवन देश के लिए जीना चाहिए और भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने के लिए काम करना चाहिए."


शाह ने छात्रों को देश के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित किया और देश को दुनिया में नंबर एक बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रदान किए गए अवसरों का उपयोग करने की सलाह दी. शाह ने कहा, "अगर आप देश के लिए अपनी जान नहीं दे सकते तो देश के लिए अपनी जिंदगी जिएं और इसे दुनिया का नंबर एक देश बनाएं. पीएम मोदी ने आपको ऐसा करने के सभी मौके दिए हैं."


स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में पढ़ने की सलाह


गृहमंत्री ने छात्रों को देश की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों की ओर से किए गए सर्वोच्च बलिदान के बारे में पढ़ने की सलाह दी. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवल छात्रों के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना देखा है क्योंकि इससे प्रौद्योगिकी का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए कई अवसर खुलेंगे."


शाह ने छात्रों को अपनी सरकार के काम गिनाए


मोदी सरकार की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा, "2014 में हम केवल तीन यूनिकॉर्न स्टार्टअप स्थापित करने में सक्षम थे लेकिन अब हमने भारत में 70 हजार से अधिक स्टार्टअप विकसित किए हैं. जिनमें 75 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप शामिल हैं. इनमें से कम से कम 30 प्रतिशत लड़कियों की ओर से और 45 प्रतिशत के माध्यम से लॉन्च किए गए हैं."


यूपीए सरकार से तुलनात्मक आंकड़े पेश किए


अमित शाह ने कहा, "टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में लोग, इसलिए यह मायने नहीं रखता कि आप कहां रहते हैं बल्कि आपका दृढ़ संकल्प है जो आपकी सफलता तय करता है." यूपीए और अपनी सरकार की तुलना करते हुए शाह ने कहा, "2013-14 तक केंद्र को 3 हजार पेटेंट आवेदन प्राप्त होते थे, जिनमें से 211 का पंजीकरण प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता था." उन्होंने कहा, "2021-22 में हमें 1 लाख आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 24 हजार पंजीकृत हैं. यह दर्शाता है कि कैसे हमारे युवा अनुसंधान के क्षेत्र में स्मार्ट तरीके से आगे बढ़ रहे हैं."


पारंपरिक मानसिकता से बाहर निकलने की सलाह


गृह मंत्री शाह ने भी छात्रों को पारंपरिक मानसिकता और ढांचे से बाहर निकलने की सलाह दी और उन्हें नया सोचने, बहादुर बनने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने उत्तरी कर्नाटक में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर की आधारशिला रखने के बारे में भी बात की." गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस विजन से विज्ञान के छात्रों के लिए अवसर के कई दरवाजे खुलेंगे. शाह के साथ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे. 


ये भी पढ़ें-UP Politics: 'अपने बयान पर कायम हूं, नहीं मांगूगा माफी', अखिलेश यादव के तलब करने पर बोले स्वामी प्रसाद मौर्य