Amit Shah Maharashtra Visit: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का महाराष्ट्र दौरा मंगलवार (5 मार्च) को हो रहा है. ये दौरा अहम माना जा रहा है, क्योंकि बीजेपी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और डिप्टी सीएम अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के बीच राज्य की 48 लोकसभा सीटों पर अभी तक फॉर्मूला तैयार नहीं हुआ है.


हालांकि बीजेपी का कहना है कि अमित शाह चुनाव संबंधी बैठकों और कार्यक्रमों में भाग लेने  महाराष्ट्र आ रहे हैं. इसको लेकर महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा कि अमित शाह मंगलवार को अकोला में पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति और उसकी कोर समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें चंद्रपुर, बुलढाणा, अकोला, यवतमाल, वर्धा और अमरावती लोकसभा क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी. 


गृह मंत्री अमित शाह का ये दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब हाल ही में पार्टी ने 195 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. इसमें महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से किसी भी सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई. 


कौन कितनी सीटें मांग रहा है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बीजेपी के 30 से अधिक सीट पर चुनाव लड़ने की संभावना है, जबकि अजित पवार की एनसीपी ने 10 सीट मांगी हैं, लेकिन उसे चार सीट मिलने की संभावना है. शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना 18 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है. 


सीट शेयरिंग को लेकर हाल ही में महाराष्ट्र बीजेपी के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा था कि सीट बंटवारे के मामले पर केंद्रीय नेतृत्व के साथ लगातार चर्चा की जा रही है. वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले एऩडीए में शामिल अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के प्रवक्ता अमोल मिटकरी ने कहा था कि उनकी पार्टी पुणे की बारामती सहित 10 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है.


ऐसे में इस कारण सीट बंटवारे को लेकर फॉमूला तय नहीं हुआ और माना जा रहा है कि अमित शाह इसे सुलझाने को लेकर एकनाथ शिंदे और अजित पवार से बात करेंगे. हालांकि अधिकारिक तौर पर इसको लेकर कुछ नहीं कहा गया है. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- 'अभी थोड़ा होल्ड रखिए, सब कुछ अच्छा होगा', जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद बोले पवन सिंह