Amit Shah Interview: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा है और ये हकीकत है. पीओके के मुसलमान भाई भी हमारे हैं और भूमि भी हमारी है. पाकिस्तान ने पीओके हथिया लिया है. उन्होंने इस दौरान 370 सहित कई मुद्दों का जिक्र करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती पर भी निशाना साधा. 


अमित शाह ने गुलिस्तान न्यूज़ से बात करते हुए कहा, ''आज पाकिस्तान भूख और गरीबी की मार से त्रस्त है और वहां के लोग भी कश्मीर को स्वर्ग के रूप में देखते हैं. मैं सभी को बताना चाहता हूं कि अगर कोई कश्मीर को बचा सकता है, तो वह प्रधानमंत्री मोदी हैं.’’ 


उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 पर जम्मू-कश्मीर की जनता में जो एक भ्रांति फैलाई गई थी, वो अब पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है. 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में शांति आई है, टूरिज्म बढ़ा है, विकास लोगों के घर तक पहुंचा है, आतंकवाद खत्म हो गया है, पत्थरबाजी जीरो हो गई है. 


फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर क्या कहा? 
अनुसूचित जाति (एससी),अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण को लेकर पूछे गए सवाल पर शाह ने कहा कि पहली बार, जम्मू-कश्मीर के ओबीसी को मोदी सरकार ने आरक्षण दिया है. 


उन्होंने कहा, ‘‘पंचायत और शहरी स्थानीय निकायों में ओबीसी आरक्षण दिया गया. हमने एससी और एसटी के लिए जगह बनाई है. गुज्जर और बकरवालों की हिस्सेदारी कम किए बिना, पहाड़ियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से विस्थापित लोगों को समायोजित करने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं. ’’


शाह ने दावा किया कि फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने आरक्षण के इन प्रावधानों को लेकर कटुता पैदा करने की पूरी कोशिश की, लेकिन लोग अब उनके इरादों को समझ गए हैं. 


अमित शाह ने क्या कहा?
अमित शाह ने कहा कि हमारी योजना सैनिकों को वापस बुलाने और कानून व्यवस्था को जम्मू-कश्मीर पुलिस के हवाले करने की है. पहले, जम्मू-कश्मीर पुलिस पर भरोसा नहीं किया जाता था, लेकिन आज वे अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: आज आ सकती है BJP की पांचवीं लिस्ट, 5 राज्यों से इन्हें दिया जा सकता है टिकट