Amit Shah On PM Modi: केंद्र सरकार ने गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने की घोषणा की है. इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना की है. गुरुवार (22 फरवरी) को अमित शाह ने ट्वीट कर पीएम मोदी की तारीफ की. उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसान कल्याण को समर्पित मोदी सरकार ने देश के गन्ना किसानों को आगामी सीजन के लिए अनुपम सौगात दी है. केंद्रीय कैबिनेट ने चीनी मिलों द्वारा 1 अक्टूबर 2024 से 30 सितंबर 2025 के बीच गन्ने की खरीद के FRP में 8 प्रतिशत की वृद्धि कर 340 रुपये प्रति क्विंटल FRP तय की है."





सीमा प्रबंधन और फ्लड मैनेजमेंट के लिए भी बड़ी धनराशि


अपने ट्वीट में उन्होंने कहा है कि देश के 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसानों के हित में लिए गए इस फैसले के लिए मैं पीएम मोदी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. इसके साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने फ्लड मैनेजमेंट और बॉर्डर एरिया कार्यक्रम के लिए 4100 करोड़ रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से आवंटित करने की मंजूरी मिलने पर भी खुशी जताई. उन्होंने इसके लिए भी पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना की है.





केंद्र सरकार ने की है 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

दरअसल किसानों के दिल्ली चलो मार्च के बीच केंद्र सरकार ने गन्ना खरीद को लेकर बड़ा फैसला किया है. बुधवार (21फरवरी) को हुई केंद्र की कैबिनेट बैठक में गन्ना खरीद की कीमत 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी दी है. गन्ना खरीद की कीमत को 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगी. सरकार के इस फैसले पर खुद पीएम मोदी की भी प्रतिक्रिया आई है. पीएम मोदी ने कहा है कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.


आपको बता दें कि इस मंजूरी के साथ, चीनी मिलें गन्ने की एफआरपी 10.25 प्रतिशत की वसूली पर 340 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगी. वसूली में प्रत्येक 0.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, किसानों को 3.32 रुपये की अतिरिक्त कीमत मिलेगी, जबकि वसूली में 0.1 प्रतिशत की कमी पर समान राशि की कटौती की जाएगी.


ये भी पढ़ें:UP News: 'राम की प्राण प्रतिष्ठा एक पाखंड...', स्वामी प्रसाद मौर्य ने राम मंदिर पर फिर दिया बयान