Parliament Monsoon Session: मणिपुर (Manipur Violence) के मुद्दे को लेकर सोमवार (24 जुलाई) को भी संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा हुआ. इस मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी बयान दिया. अमित शाह ने लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि हम इस पर सदन में चर्चा के लिए तैयार हैं. पता नहीं विपक्ष क्यों इसपर चर्चा नहीं चाहता है.


उन्होंने आगे कहा कि मैं विपक्ष से अनुरोध करता हूं कि इस मुद्दे पर चर्चा होने दें. ये महत्वपूर्ण है कि देश को इस संवेदनशील मामले पर सच्चाई पता चले. हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार (25 जुलाई) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 


मणिपुर के मुद्दे पर संसद में हंगामा


संसद के मानसून सत्र के दौरान सोमवार को राज्यसभा और लोकसभा दोनों में मणिपुर पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों ने जोरदार नारेबाजी की. विपक्ष के विरोध के दौरान राज्यसभा सभापति ने आप सांसद संजय सिंह को मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा था कि हम संसद में चर्चा के लिए तैयार हैं. 






मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा?


इस मामले पर राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम भी चर्चा के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री इस मामले पर अपनी बात रखें. अगर 140 लोगों करोड़ का नेता बाहर प्रेस से बात करता है और 140 करोड़ जनता के प्रतिनिधि अंदर बैठे हैं, तो आप (प्रधानमंत्री) पहले अंदर अपना बयान दीजिए. उसके बाद हम एक निर्णय लेंगे. 


मणिपुर में जातीय हिंसा


मणिपुर में बीती तीन मई को कुकी और मैतई समुदाय के बीच आरक्षण की मांग को लेकर जातीय हिंसा भड़की थी. जिसमें अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले हफ्ते मणिपुर से महिलाओं की निर्वस्त्र परेड कराने का वीडियो वायरल हुआ था. जिसके बाद पूरे देश में गुस्सा फूट पड़ा था. 


ये भी पढ़ें- 


Monsoon Session: राज्यसभा में डेरेक ओ ब्रायन ने टोका तो जगदीप धनखड़ को आया गुस्सा, बोले- आप चैलेंज कर रहे हैं...