Amit Shah West Bengal Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार (16 दिसंबर) की शाम को कोलकाता एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. वो मुरलीधर सेन लेन स्थित बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय जाएंगे. यहां बंगाल बीजेपी के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इसको लेकर तरह-तरह के अनुमान लगाए जाने लगे हैं, क्योंकि वो कभी भी नेताओं से पार्टी ऑफिस में नहीं मिले हैं.


गृह मंत्री अमित शाह शनिवार(7 दिसंबर) राज्य सचिवालय में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा बिहार, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम के मुख्यमंत्री भी भाग ले सकते हैं. इसमें वो इन पांच राज्यों के बीच अनसुलझे मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं. इनमें सीमाओं से संबंधित मुद्दे समेत अन्य मुद्दे शामिल रहेंगे. साथ ही सुरक्षा, अंतरराज्यीय व्यापार, भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी और 'कनेक्टिविटी' के मुद्दों पर बात होगी. मुख्यमंत्रियों के साथ ही सभी केंद्रीय सशस्त्र बलों के प्रमुखों के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है.


क्या है मुद्दे? 
पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की मीटिंग में बिजली समेत आम जनता के हित से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा किए जाने की संभावना है. स्थापित प्रक्रिया और परंपरा के मुताबिक क्षेत्रीय परिषद की बैठक से पहले परिषद की स्थायी समिति की बैठक होगी, जिसमें परिषद के समक्ष रखे जाने वाले एजेंडे के विषयों का परीक्षण कर उन्हें प्राथमिकता क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा.


क्षेत्रीय परिषद क्या है? 
देश में कुल पांच क्षेत्रीय परिषद हैं, जिन्हें राज्य पुनर्गठन अधिनियम-1956 की धारा 15-22 के तहत वर्ष 1957 में स्थापित किया गया था. केंद्रीय गृह मंत्री सभी पांच क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष होते हैं, जबकि मेजबान राज्य का मुख्यमंत्री उपाध्यक्ष होता है. केंद्र सरकार अपनी रणनीति के तहत क्षेत्रीय परिषद की बैठकों को नियमित आधार पर आयोजित करती रही है ताकि देश में सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को बढ़ावा दिया जा सके.


यह भी पढ़ें-


Border Dispute: अमित शाह बोले, 'कांग्रेस-NCP और उद्धव गुट सहयोग करें, फेक ट्वीट पर होगी कार्रवाई'