India G20 Presidency: भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है. केंद्र सरकार को इससे काफी उम्मीदें हैं. भारत को विश्व पटल पर एक नया स्थान भी जरूर मिला है. इसी बीच, G20 शेरपा अमिताभ कांत ने भारत की जी20 अध्यक्षता से बड़े परिणाम हासिल करने की बात कही है. अभिताभ कांत ने हैदराबाद में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यह दुनिया में चल रहे संकट के मद्देनजर महत्वपूर्ण है. 


अमिताभ कांत का मानना है कि भारत की जी20 अध्यक्षता निर्णायक और समावेशी होगी. अमिताभ कांत ने ये भी कहा कि G20 इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 78 प्रतिशत और दुनिया की 2/3 आबादी शामिल है.


बता दें कि जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में एक नया एंगेजमेंट ग्रुप 'Startup20' स्थापित किया गया है. Startup20 PRO की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इसका उद्देश्य है कि स्टार्टअप्स को समर्थन दिया जाए. साथ ही स्टार्टअप्स, निगमों, निवेशकों, नवाचार एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच तालमेल की सुविधा बने.


जी20 देशों के स्टार्टअप्स को एक साथ लाने की कोशिश


आधिकारिक बयान के अनुसार, इस समूह का उद्देश्य जी20 सदस्य देशों के स्टार्टअप्स को एक साथ आने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है, ताकि रोजगार, फंडिंग और कैपेसिटी को विकसित किया जा सके. स्टार्टअप20 की इंसेप्शन मीट 28-29 जनवरी को हैदराबाद में होगी. शिखर सम्मेलन का आयोजन जुलाई 2023 में गुरुग्राम में होगा, जिसमें भारत के विभिन्न हिस्सों में तीन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है.


कुल 80 प्रतिनिधि होंगे शामिल


भाग लेने वाले देशों में G20 देशों के साथ-साथ विदेशों से 9 पर्यवेक्षक देश शामिल हैं. करीब 80 प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय प्रतिनिधियों के लगभग 100 होने की उम्मीद है, जिनमें इनक्यूबेटर, स्टार्टअप, निवेशक और उद्योग भागीदार शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 'भारत जोड़ो यात्रा' में सुरक्षा चूक के राहुल गांधी के दावों को किया खारिज