Amrit Bharat Station Yojana: आज भारतीय रेलवे एक नया इतिहास लिखने जा रहा है. देश के 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (6 अगस्त) को सुबह 11 बजे अमृत भारत योजना के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी दी है. 


प्रधानमंत्री जिन 508 स्टेशनों की आधारशिला रखने वाले हैं, वो सभी 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं. जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18 हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं. इसके साथ ही चंडीगढ़ में 8, केरल में 5, दिल्ली, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर तथा उत्तराखंड में 3-3 जबकि हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड और पुदुचेरी में 1-1 स्टेशनों का कायाकल्प होना है.


24,700 करोड़ रुपये है बजट


पुनर्विकास के ये कार्यक्रम अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किए जाएंगे, जिसका बजट  24 हजार 700 करोड़ रुपये का है. इस प्रोजेक्ट में 1300 रेलवे स्टेशनों को मल्टी मॉडल हब के तौर पर विकसित किया जाना है. इसमें पहले फेज में 508 रेलवे स्टेशनों पर काम किया जाएगा.


स्थानीय संस्कृति की होगी झलक


पीटीआई ने पीएमओ के हवाले से बताया है कि योजना के तहत शहर के दोनों किनारों पर उचित एकीकरण के साथ इन स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं. स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक दिखाई देगी. इन स्टेशनों में यात्रियों की आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा. 


इन स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस करने का लक्ष्य रखा गया है. दो साल के अंदर ये स्टेशन पूरी तरह बदले नजर आएंगे. यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ ही ट्रेन के लोको पायलट के लिए यहां पर सभी सुविधाओं से लैस रनिंग रूम भी होंगे. 


यह भी पढ़ें


INDIA Meeting: राहुल गांधी को राहत के बाद इंडिया की पहली बैठक, सीट शेयरिंग फॉर्मूला से लेकर संयोजक पद पर हो सकता है फैसला