भारत की सबसे प्रसिद्ध महिला कलाकारों में से एक अमृता शेरगिल की एक पेंटिंग, इन द लेडीज एनक्लोजर (1938) को मंगलवार को एक नीलामी में 37.8 करोड़ रुपये में बेचा गया. यह नीलामी सैफरनआर्ट की ओर से आयोजित की गई थी. नीलामी में अमृता शेरगिल की पेंटिंग को कलाकार द्वारा हासिल की गई सर्वोच्च उपलब्धि भी माना गया. फिलहाल 5.14 मिलियन अमरीकी डॉलर में बिकने के बाद यह पेंटिंग किसी भारतीय द्वारा दूसरी सबसे महंगी कलाकृति बन गई है.


देश की दूसरी सबसे महंगी कलाकृति


फिलहाल इस साल मार्च में सैफरनआर्ट की ओर से आयोजित एक नीलामी में वी एस गायतोंडे की अनटाइटल्ड (1961) 39.98 करोड़ रुपये में बेची गई थी, जो कि किसी भारतीय कलाकार द्वारा बनाई गई सबसे महंगी कलाकृति है. आर्ट मार्केट इंटेलिजेंस फर्म आर्टरी इंडिया के अनुसार शेरगिल के पिछले रिकॉर्ड की बात करें तो 2018 में मुंबई में सोथबी की नीलामी में उनकी बनाई द लिटिल गर्ल इन ब्लू (1934) को 18.7 करोड़ रुपए में बेचा गया था.


अमृता शेरगिल को मिला है नेशनल ट्रेजर सम्मान


बता दें कि अमृता शेरगिल को भारत की सबसे प्रसिद्ध महिला कलाकार दर्जा मिला है, इसके चलते भारत सरकार की ओर से उन्हें 'नेशनल ट्रेजर' के रूप में मान्यता मिली है. इस सम्मान के कारण उनकी किसी भी कलाकृति को देश के बाहर ले जाना अवैध माना जाता है. इंडो-हंगेरियन कलाकार अमृता शेरगिल का निधन 1941 में 28 साल की उम्र में हो गया था.


सैफरनआर्ट के सीईओ और सह-संस्थापक दिनेश वज़ीरानी का कहना है कि मंगलवार को हुई इस बिक्री में शेर गिल की कलाकृति को इतने ऊंचे दामों में खरीदा जाना उनकी कलात्मक योग्यता का एक स्पष्ट संकेत है. उन्होंने कहा कि कला के क्षेत्र में काफी कम समय में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करना बहुत दुर्लभ काम है.


इसे भी पढ़ें


Kanwar Yatra 2021 Cancelled: उत्तराखंड में इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, धामी सरकार ने लिया बड़ा फैसला


खैबर पख्तूनख्वा में तालिबानी लड़ाकों ने पाक सेना के कैप्टन समेत 11 सैनिकों की हत्या की, 4 जवानों को किया अगवा