जेल में बंद खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह आज संसद पद की शपथ लेंगे. उन्हें आज असम से दिल्ली लाया जाएगा. वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल ने हाल के संसदीय चुनावों में पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत 9 साथियों के साथ असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल को चार दिन की पैरोल मिली है. ताकि वे लोकसभा सदस्य की शपथ ले सकें.


अमृतपाल सिंह को चार दिन की हिरासत पैरोल दी गई है, जो 5 जुलाई से शुरू हो रही है. अमृतपाल को असम से 'सैन्य विमान' से दिल्ली लाया जाएगा और फिर वापस ले जाया जाएगा. अमृतपाल को लाने के लिए पंजाब पुलिस की टीम असम पहुंच गई है. पैरोल अवधि के दौरान अमृतपाल न तो किसी मुद्दे पर मीडिया से बात कर सकते हैं, न ही मीडिया को संबोधित कर सकते हैं और न ही कोई बयान दे सकते हैं. कोर्ट के आदेश के मुताबिक, उनके परिवार के सदस्य भी मीडिया में किसी भी तरह का बयान नहीं दे सकते. 


राशिद इंजीनियर भी आज लेंगे शपथ


टेरर फंडिंग के आरोपों का सामना कर रहे शेख अब्दुल राशिद भी शुक्रवार को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे. जम्मू-कश्मीर के बारामूला से सांसद चुने गए राशिद आतंकवाद के वित्तपोषण के एक मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्हें इंजीनियर रशीद के नाम से भी जाना जाता है.  शपथ लेने के लिए राशिद को दो घंटे की हिरासत पैरोल दी गई है, जिसमें तिहाड़ से संसद तक का यात्रा समय शामिल नहीं है. पैरोल अवधि के दौरान वे न तो किसी मुद्दे पर मीडिया से बात कर सकते हैं, न ही मीडिया को संबोधित कर सकते हैं और न ही कोई बयान दे सकते हैं.


यूपी के अफजाल अंसारी का क्या हुआ?


उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से सपा सांसद अफजाल अंसारी ने सोमवार को संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. स्पीकर ओम बिरला ने अफजाल को अपने संसदीय कार्यालय में संसद पद की शपथ दिलाई. लोकसभा में हाल ही में हुए शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अफजाल अंसारी शपथ नहीं ले पाए थे.