अमृतसर: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को अमृतसर ट्रेन हादसे में घायल हुए लोगों से और मारे गये लोगों के परिजनों से मिलने के बाद घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने अपना इजराइल जाने का कार्यक्रम आज रद्द कर दिया और हादसे के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए सुबह यहां पहुंचे.


पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, "हम घटना की मजिस्ट्रेटी जांच कराने की घोषणा करते हैं. दोषी का पता लगाने वाली रिपोर्ट चार सप्ताह में देने को कहा गया है. जालंधर के संभागीय आयुक्त को जांच कराने का काम सौंपा गया है."

पंजाब सरकार ने पहले ही मरने वालों के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपया मुआवजा देने की घोषणा की है. इसके अलावा सरकार विभिन्न अस्पतालों में भर्ती घायलों के चिकित्सा खर्च भी उठाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि दुर्घटना में 59 लोग मारे गये और 72 घायल हुये हैं. नौ को छोड़ कर अधिकांश शवों की पहचान कर ली गई है."

16 घंटे देरी से आने के सवाल पर दिया यह जवाब

16 घंटे देरी से आने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने दो बाते कहीं- पहली बात उन्होंने कही कि मैं इजरायल दौरे पर जा रहा था, मुझे दिल्ली एयरपोर्ट हादसे की जानकारी मिली. मैं दौरा रद्द करके आया. वहीं दूसरी बात उन्होंने कही कि अगर मैं यहां आ जाता तो अधिकारियों को सारे वीवीआईपी इंतजाम करने पड़ते, इसलिए अव्यवस्था होती.

इस घटना के लिए जिम्मेदार कौन

अमृतसर रेल हादसे का जिम्मेदार कौन है इस सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- एक दूसरे पर जिम्मेदारी थोपने का वक्त नहीं है. मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं, रिपोर्ट आने के बाद ही तय होगा कौन जिम्मेदार है. बता दें कि अमरिंदर सिंह आज अमृतसर हवाई अड्डा पर उतरने के बाद दुर्घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और आपदा प्रबंधन समूह के सदस्यों से मुलाकात की और राहत कार्य का जायजा लिया. उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा, स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, शिक्षा मंत्री ओ पी सोनी, पंजाब कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखड़ सहित अन्य लोग मौजूद थे.

कैसे हुआ हादसा?

दशहरे के दिन अमृतसर के जौड़ा फाटक इलाके में रावण दहन और पटाखे फूटने के बाद भीड़ में से कुछ लोग रेल पटरियों की ओर बढ़ने लगे जहां पहले से ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे. उन्होंने बताया कि उसी वक्त दो विपरीत दिशाओं से एक साथ दो ट्रेनें आईं और लोगों को बचने का बहुत कम समय मिला. उन्होंने बताया कि एक ट्रेन की चपेट में लोग आ गए.