नई दिल्ली: अमूल डेयरी ने दूध की कीमत में बढोतरी करने का फैसला किया है. अब एक लिटर दूध पर 2 रूपये ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. बढ़ी हुई कीमत कल यानि 21 मई से दिल्ली में और 4 जून से अहमदाबाद में लागू किए जाएंगे. अमूल के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी ने यह जानकारी दी है.


आर. एस. सोढ़ी ने कहा, ''दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तरांचल, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में बढ़ी हुई किमत कल से लागू होगी. '' उन्होंने आगे कहा, '' “दिल्ली में, हमने पिछली बार मई 2014 में दूध की कीमत बढ़ाई थी. अब उत्पादन की लागत 20 प्रतिशत बढ़ गई है, जबकि मुद्रास्फीति 14 प्रतिशत है. इन तथ्यों के आधार पर ही कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.''





दाम बढ़ने के बाद गुजरात में अमूल गोल्ड दूध 50 रुपये प्रति लीटर उपलब्ध होगा, जबकि अमूल ताज़ा, शक्ति और ट्रिम और स्लिम गुजरात में क्रमशः 38 रुपये, 46 रुपये और 36 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा.


सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में दूध की बढ़ी हुई कीमतें कल से आधा लीटर और एक लीटर के पैकट पर प्रभावी होगा. दिल्ली में अमूल स्लिम एंड ट्रिम (डबल टोंड मिल्क) 500ml पाउच 18 रुपये में उपलब्ध होगा. अमूल ताज़ा (टोन्ड मिल्क) 500ml पाउच 20 रुपये और एक लीटर अमूल गोल्ड (फुल क्रीम मिल्क) 39 रुपये में मिलेगा. अमूल डायमंड (फुल क्रीम प्रीमियम दूध) की कीमत आधा लीटर पाउच के लिए 26 रुपये होगी.


यह भी देखें