नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक चुनाव के दौरान रिटायर होंगे या उन्हें एक्सटेंशन मिलेगा इस बात का फैसला जल्द होने जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बाबत चुनाव आयोग को एक पत्र भेजा है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक 31 जनवरी को रिटायर होने जा रहे हैं. ऐसे में उनकी जगह किसी और को तैनात किया जाएगा या उन्हें एक्सटेंशन दिया जाएगा इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय जल्द ही चुनाव आयोग को सूचना देगा.


सूत्रों का कहना है केंद्रीय गृह मंत्रालय यदि नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त करना चाहेगा तो उसे अधिकारियों का एक पैनल चुनाव आयोग के पास भेजना होगा और उस पैनल में से किस अधिकारी को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया जाए इस बात पर अंतिम मुहर चुनाव आयोग लगाएगा. सूत्रों ने बताया कि यदि वर्तमान पुलिस कमिश्नर को ही सेवा विस्तार दिया जाता है तो इस बाबत भी केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचना चुनाव आयोग को देनी होगी. चुनाव आयोग ही तय करेगा कि उन्हें सेवा विस्तार दिया जाए या ना दिया जाए.


नियम के मुताबिक अब दिल्ली में चुनाव की घोषणा हो चुकी है और अब यदि सरकार को कानून व्यवस्था से संबंधित किसी बड़े पद पर कोई भी तैनाती करनी है, तो उसे परमिशन चुनाव आयोग से लेनी होगी. सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग को यह पत्र इसी महीने की 4 तारीख को भेजा था. लेकिन चुनाव आयोग को पत्र दिल्ली में चुनाव की घोषणा किए जाने के बाद मिला है. लिहाजा सरकार और चुनाव आयोग दोनों को ही जल्द तय करना होगा कि चुनाव दिल्ली के वर्तमान पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की निगरानी में होंगे या कोई दूसरा अधिकारी आएगा. गृह मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने इस बाबत कहा कि चुनाव के मद्देनजर यह अहम फैसला है लेकिन उसे जल्द ले लिया जाएगा.


अमूल्य पटनायक 30 जनवरी 2017 से दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद पर तैनात हैं. पटनायक 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. पुलिस कमिश्नर पद की जिम्मेदारी संभालने से पहले अमूल्य पटनायक स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस (विजिलेंस एंड एडमिनिस्ट्रेशन) पद पर तैनात थे. गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है. दिल्ली की कुल 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को वोटिंग होगी और नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.