Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: देश के सबसे अमीर बिजनेमसमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत और राधिका मर्चेंट की शादी शुक्रवार (12 जुलाई, 2024) को जगद्गुरुओं, आध्यात्मिक धर्मगुरुओं, दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच संपन्न हुई. घर की आखिरी शादी पर पूरा अंबानी परिवार खुशी से झूम रहा था. इस दौरान मुकेश अंबानी काफी भावुक हो गए और अपने बेटे के लिए आनंदमय और सुखमय शादी शुदा जीवन की कामना करते हुए उन्होंने सनातन हिंदू विवाह का महत्व भी बताया.


उन्होंने बताया कि सनातन धर्म में विवाह को जीवन का सबसे महत्वपूर्ण संस्कार मानते हैं. अनंतकाल से विवाह व्यक्ति को समाज से, धर्म से और आध्यात्म से जोड़ता है. मुकेश अंबानी ने कहा कि सनातन विधि से हुए विवाह दिव्य-मिलन की दिव्यता लेकर आते हैं. जैसे माता लक्ष्मी विष्णु के दिल में रहती हैं, उसी तरह राधिका भी हमेशा अनंत के दिल में रहेंगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि सनातन विधि से अनंत और राधिका के वैवाहिक जीवन को सुंदर, आनंदमय और सुसंस्कृत होगा.


वेदों में क्या है विवाह का महत्व, मुकेश अंबानी ने बताया
उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में वेद विवाह को मानवता के प्रति कर्तव्य मानते हैं. विवाह परिवार का आधार है, परिवार समुदाय का और समुदाय समाज का आधार है. विवाह मानव की एकजुटता, कल्याण और प्रगति का गांरटर होता है इसलिए अनंत और राधिका का विवाह समग्र रूप से मानवता के लिए प्रतिबद्ध है. 


अनंत और राधिका के विवाह पर पंचतंत्रों का आह्वान करता हूं, बोले मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी ने कहा, 'मैं पूरी श्रद्धा से हमारे कुलदेवता, ग्राम देवता, ईष्टदेवता और अंबानी और मर्चेंट परिवार के सभी बड़ों का आह्वान करता हूं. सबसे पहले दादा-दादी और नाना-नानी का अनंत और राधिका के लिए आशीर्वाद, जो अभी हमारे बीच मौजूद हैं और वह भी जो स्वर्ग में हैं. मैं राधिका और अनंत के लिए सुख, स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता की प्रार्थना करता हूं. इस खास दिन पर हम इकट्ठा होकर पंचतंत्र का आह्वान करते हैं, जो प्रकृति के पांच मूलभूत घटक हैं और धरती पर हर जीव का पोषण करते हैं. हम उनका आह्वान करते हैं ताकि वे अनंत और राधिका को दृढ़ता और स्थिरता प्रदान करें. 


देवी-देवता स्वर्ग से उतर आए हैं, अनंत-राधिका के फेरों से पहले बोले मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी ने अपनी स्पीच के अंत में कहा, 'पूरा वातावरण आध्यात्मिक हो गया है. सभी देवी-देवता स्वर्ग से यहां उतर आए हैं. सभी देवी-देवताओं, दोस्तों, रिश्तेदारों और सभी मेहमानों के आशीर्वाद के साथ शुभ विवाह समारोह की शुरुआत करते हैं. जयश्री कृष्णा!'


यह भी पढ़ें:-
Anant-Radhika Wedding: '...अंबानी की शादी में बम', एक्स पर किया गया पोस्ट, अलर्ट मोड में आई मुंबई पुलिस