Rahul Gandhi News: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शुक्रवार (12 जुलाई) को शादी हो रही है. अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट के साथ शादी के बंधन में बंध रहे हैं. अंबानी परिवार के शादी समारोह में नेताओं से लेकर बॉलीवुड सितारे तक शामिल हो रहे हैं. मुकेश अंबानी ने गांधी परिवार को भी शादी का निमंत्रण दिया था. हालांकि, मुंबई में हो रही इस शादी में राहुल गांधी, सोनिया गांधी या प्रियंका गांधी में से कोई भी शामिल नहीं हो रहा है. 


राहुल गांधी के अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने की चर्चा चल रही थी, क्योंकि वह महाराष्ट्र के दौरे पर जाने वाले हैं. मगर अब ये साफ हो चुका है कि कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल इस शादी में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं. वह महाराष्ट्र तो जाने वाले हैं, लेकिन अंबानी परिवार के इस 'शाही कार्यक्रम' से दूरी बनाए रखेंगे. ऐसे में अब ये सवाल उठ रहा है कि आखिर राहुल गांधी ऐसा कौन सा काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से वह शादी में शामिल नहीं होने वाले हैं. 


अनंत-राधिका की शादी में क्यों शामिल नहीं हो रहे राहुल?


दरअसल, एनसीपी (शरद गुट) के मुखिया शरद पवार ने राहुल गांधी को पंढरपुर यात्रा के लिए निमंत्रण दिया है. पंढरपुर यात्रा के साथ मराठी मानुष की भावना और श्रद्धा जुड़ी हुई है. कांग्रेस के नेताओं ने भी राहुल को सलाह दी है कि वह पंढरपुर यात्रा में शामिल हों, क्योंकि इससे उन्हें आने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मजबूती मिलेगी. राहुल ने शरद पवार के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और वह 14 जुलाई को महाराष्ट्र के दौरे पर होंगे. 


हालांकि, अगर राहुल गांधी चाहते तो दो दिन पहले महाराष्ट्र पहुंचकर अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में शामिल हो सकते थे. मुकेश अंबानी ने सोनिया गांधी से मिलकर गांधी परिवार को शादी का न्योता भी दिया था. सोनिया और मुकेश के बीच करीब एक घंटे तक बैठक भी हुई थी. मगर राहुल, सोनिया समेत गांधी परिवार का कोई भी सदस्य शादी में शामिल नहीं हो रहा है. राहुल चुनाव में मुकेश अंबानी पर जमकर निशाना साधते रहे हैं. 


ऐसे में ये भी कहा जा रहा है कि अगर वह इस शादी में शामिल होते तो उनके विरोधी इसे मुद्दा बना सकते थे. ऊपर से राहुल का कद अब बढ़ चुका है. महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी है. राहुल गांधी चाहते हैं कि वह अब इस चुनावी नतीजे को विधानसभा चुनाव में भी दोहराएं. इस वजह से वह पंढरपुर यात्रा के दौरान पदयात्रा भी करते हुए नजर आएंगे, ताकि जनता से जुड़ा जा सके. 


यह भी पढ़ें: अनंत-राधिका की शादी में विदेश से आएंगे ये मेहमान,  बोरिस जॉनसन से लेकर हिलेरी क्लिंटन तक का नाम