Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की ग्रैंड शादी की चर्चा इस समय भारत ही नहीं दूसरे देशों में भी हो रही है. हॉलीवुड सिलेब्रिटीज, इंटरनेशनल बिजनेसमैन, वर्ल्ड लीडर्स से लेकर भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता, पूरे बॉलीवुड और खेल जगत से लेकर तमाम बड़ी हस्तियों को अंबनी परिवार ने निमंत्रण भेजा है. शुक्रवार (12 जुलाई, 2024) को शादी में शामिल होने के लिए मेहमानों ने मुंबई पहुंचना शुरू कर दिया है. 


शादी पर अंबानी परिवार जिस तरह पानी की तरह पैसा बहा रहा है उसकी चर्चा दूसरे देशों में भी हो रही है. जामनगर और इटली के प्री वेडिंग सेलिब्रेशन में अंबानी परिवार कई हजार करोड़ रुपये खर्च कर चुका है. पूरी शादी पर 4 से 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. हालांकि, यह शादी कितनी भी ग्रैंड हो, लेकिन एक आम नागरिक के मुकाबले मुकेश अंबानी काफी खर्च कर रहे हैं. जितना खर्चा अनंत की शादी पर हो रहा है वह मुकेश अंबानी की नेट वर्थ का सिर्फ 0.5 फीसदी ही है. एक आम भारतीय अपने बच्चे की शादी पर जितना खर्च करता है उसके मुकाबले यह आधा भी खर्चा नहीं है.


आम आदमी के मुकाबले कितना कम खर्चा कर रहे हैं मुकेश अंबानी?
एनसी फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विस के फाउंडर नितिन चौधरी ने एक विश्लेषण के आधार पर यह बात कही है. उन्होंने कहा कि अंबानी परिवार अपनी नेट वर्थ का सिर्फ 0.5 फीसदी ही अनंत अंबानी की शादी पर खर्च कर रहे हैं. मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 123.2 अरब डॉलर है, जबकि अनंत की शादी का खर्च 5 हजार करोड़ के आस-पास बैठेगा. 


नितिन चौधरी ने विश्लेषण के आधार पर कहा कि एक आम भारतीय अपने बच्चे की शादी पर अपनी नेटवर्थ का 5 से 15 पर्सेंट खर्च करता है. उन्होंने कहा कि अगर किसी शख्स की नेटवर्थ 50 लाख से 1 करोड़ है तो वह 10 से 15 लाख आराम से शादी पर खर्चा करता है. वहीं, अगर किसी की नेटवर्थ 10 करोड़ से ज्यादा होती है तो वह 1.5 करोड़ तक खर्च करते हैं, जो उनकी नेटवर्थ का 5 से 15 पर्सेंट बैठता है. इस हिसाब से अगर देखा जाए तो आम आदमी जितना अपने बच्चे की शादी पर खर्च करते हैं और उसके मुकाबलेम मुकेश अंबानी एक पर्सेंट भी शादी पर नहीं लगा रहे.


यह भी पढ़ें:-
अनंत अंबानी के नाम पर घोटाला! घर बैठे 'करोड़पति' बनाकर अकाउंट कर देंगे खाली