Anant Ambani Radhika Merchant News: भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शादी के बंधन में बंध चुके हैं. दोनों की शादी 12 जुलाई को हुई और अभी भी अंबानी परिवार इस विवाह के जश्न में डूबा हुआ है. इस शादी की जितनी चर्चा भारत में हो रही है, उतनी ही विदेशों में भी हो रही है. दुनिया के कई प्रमुख अखबारों ने अनंत-राधिका की शादी को लेकर खबरें छापी हैं. 


अमेरिका से लेकर ब्रिटेन और यहां तक कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी इस शादी की खूब चर्चा हो रही है. वहां के अखबारों ने शादी पर हुए खर्च का जिक्र कर हैरानी जताई है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इस शादी के जरिए विदेशी अखबारों ने भारतीय में आर्थिक असमानता का मुद्दा भी उठाया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी पर किस अखबार ने क्या लिखा है. 


'असमानता के बीच अंबानियों का जलसा जारी'- डॉन


पाकिस्तानी अखबार डॉन ने शादी के जरिए भारत में बढ़ रही आर्थिक असमानता की बात की है. डॉन के खबर का शीर्षक 'उन्हें लड्डा खाने दो- भारत में बढ़ती असमानता के बीच अंबानियों का जलसा जारी है' दिया गया है. खबर में बताया गया है कि किस तरह से सोशल मीडिया पर इस शादी की चर्चा हो रही है, लेकिन लोग असमानता की बात भी कर रहे हैं. रिलायंस के एक एग्जिक्यूटिव के बयान के हवाले से शादी को भारत की बढ़ती ताकत का प्रतीक बताया गया है.


'अमीरों की जिंदगी की झलक पेश करती शादी'- न्यूयॉर्क टाइम्स


अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी भारत में हुई इस शाही शादी का जिक्र करते हुए आर्थिक असमानता का मुद्दा उठाया है. अखबार में लिखा गया है कि सालभर चली इस शादी के जरिए दिखाया गया है कि भारत में लोग किस तरह अमीर हैं. ये शादी भारत के अमीरों की जिंदगी की झलक पेश करती है. ऑक्सफैम के हवाले से कहा गया है कि भारत में अब 200 अरबपति हैं, जो 1 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. ये देश की जीडीपी का एक तिहाई है. 


'शादी के चलते ट्रैफिक से लोग परेशान'- बीबीसी


ब्रिटेन के मीडिया हाउस बीबीसी ने भी शादी को कवर किया है. इसने अपनी खबर में लिखा है कि चार दिनों तक चलने वाले जश्न में किम कार्डेशियन से लेकर पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और टॉनी ब्लेयर शामिल हुए हैं. मिनट-मिनट की डिटेल्स को शेयर किया जा रहा है. इस शादी की आलोचना भी हो रहा है, क्योंकि मानसून के चलते जो ट्रैफिक जाम लग रहा था, वो और भी ज्यादा बढ़ गया है. बीबीसी ने शादी पर हुए खर्च की जानकारी नहीं देने का सवाल भी उठाया है. 


'शादी पर किया गया खर्च धरती पर पाप'- अलजजीरा


कतर के मीडिया हाउस अलजजीरा ने भी शादी पर किए गए खर्च का मुद्दा उठाया है. अलजजीरा ने लिखा है कि इस शादी पर बेतहाशा पैसा खर्च किया गया है. रिलायंस के एक अधिकारी के हवाल से लिखा गया है कि ये ग्लोबल स्टेज पर भारत के बढ़ते कद को दिखाने वाली शादी है. उधर केरल के नेता थोमस इसाक के हवाले से लिखा गया है कि भले ही ये उनका पैसा है, लेकिन शादी पर किया गया खर्च गरीबों और धरती पर किया गया पाप है. 


यह भी पढ़ें: अनंत अंबानी की शादी में हुई तोहफों की बरसात, इन लोगों को मिलीं 2-2 करोड़ की घड़ियां