Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की अंधेरी सीट, जिसे मिनी हिंदुस्तान भी कहते हैं, उस सीट पर तीन नवंबर को उपचुनाव होने वाले हैं. इस सीट पर बीजेपी और शिंदे गुट की शिवसेना साथ मिलकर प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारेगी तो वहीं चुनाव चिन्ह मिलने के बाद दो भागों में बंटी शिवसेना में पहली बार चुनावी मुकाबला होगा. पहली बार शिंदे गुट की शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच आर-पार की लड़ाई होगी.


महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी और सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला शिवसेना धड़ा अंधेरी पूर्व उपचुनाव साथ मिलकर लड़ेगा. चुनाव आयोग द्वारा बालासाहेबंची शिव सेना नाम के सीएम के नेतृत्व वाले समूह को 'ढाल तलवार' या 'दो तलवारें और एक ढाल' आवंटित किए जाने के एक दिन बाद, फडणवीस ने कहा, "मुख्यमंत्री और मैं चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार पर चर्चा और फैसला करेंगे." 


उद्धव ठाकरे गुट ने शिंदे गुट पर लगाया बड़ा आरोप


वहीं, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट ने आरोप लगाया कि मुंबई में 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए उसकी संभावित उम्मीदवार रुतुजा लटके पर अवैध तरीके से प्रतिद्वंद्वी खेमा दबाव डाल रहा है. बीएमसी वार्ड में प्रशासक के रूप में अपना इस्तीफा सौंप चुकी रुतुजा लटके बाद में शिवसेना नेता विश्वनाथ महादेश्वर के साथ मीडिया के सामने आईं और कहा, "अगर मैं चुनाव लड़ूंगी तो केवल मशाल (ठाकरे को आवंटित मशाल) के चुनाव चिन्ह पर  ही लड़ूंगी."


याचिका पर गुरुवार को सुनवाई


बता दें कि बंबई उच्च न्यायालय ने लतके द्वारा दायर एक याचिका पर तत्काल सुनवाई करने के लिए सहमति व्यक्त की है, जिसमें नागरिक प्राधिकरण को उनका इस्तीफा स्वीकार करने का निर्देश देने की मांग की गई है. याचिका पर गुरुवार को सुनवाई होगी. इसपर महादेश्वर ने कहा कि लटके के इस्तीफे को मंजूरी नहीं देने के लिए निकाय अधिकारी शिंदे सरकार के दबाव में हैं, लेकिन "हमारे पास भी प्लान बी तैयार है," 


इसलिए अंधेरी पूर्व सीट पर हो रहा चुनाव


चूंकि बीएमसी ने 3 अक्टूबर को बीएमसी के पद से उनके दिए गए इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया था, इसलिए उनके लिए 14 अक्टूबर को दाखिल करने की आखिरी तारीख तक अपनी उम्मीदवारी दाखिल करना संभव नहीं होगा. शिवसेना के मौजूदा विधायक और रुतुजा लटके के पति रमेश लटके की मृत्यु के कारण अंधेरी पूर्व सीट पर हो रहा ये उपचुनाव, इस साल जून में पार्टी में विद्रोह और परिणामी विभाजन के बाद ठाकरे गुट के लिए पहली चुनावी परीक्षा होगी.


शिंदे-उद्धव की पहली अग्निपरीक्षा 


अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे धड़े के बीच पहली अग्निपरीक्षा होगी. उद्धव के साथ कांग्रेस-एनसीपी पूरी मजबूती के साथ खड़ी है तो वहीं शिंदे के साथ बीजेपी साथ खड़ी है. इस तरह अंधरी ईस्ट सीट पर शिंदे-उद्धव के बीच ही नहीं, बल्कि महाविकास अघाड़ी और एनडीए के बीच भी मुकाबला है. इस सीट के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे.


इस सीट का चुनावी समीकरण क्या


बता दें कि अंधेरी ईस्ट सीट पर शिंदे गुट ने मुंबई नगर निगम के पूर्व पार्षद मुरजी पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि उद्धव ठाकरे ने दिवंगत रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को कैंडिडेट घोषित किया है. एनसीपी-कांग्रेस अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव के प्रत्याशी ऋतुजा लटके को समर्थन कर रही है. वहीं, बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारने के बजाय शिंदे के उम्मीदवार के साथ है.


यह भी पढ़ें:


Supreme Court On Demonetisation: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ‘लक्ष्मण रेखा’ से वाकिफ, लेकिन नोटबंदी मामले की पड़ताल की जाएगी