Tirupati Laddu Controversy: आंध्र प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम की पवित्रता और शुद्धता को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने दावा किया है कि पूर्ववर्ती सरकार ने एक पवित्र मिठाई यानी विश्व प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू को बनाने में घटिया सामग्री और जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया था.



इसी बीच अब आंध्र प्रदेश सरकार इस मामले को लेकर एक्शन में आ गई है. आंध्र प्रदेश सरकार ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी (ईओ) को तिरुमाला मंदिर के लड्डू प्रसादम को लेकर उठे घी विवाद पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.


एक्शन में आंध्र प्रदेश सरकार


इस मामले को लेकर अब आंध्र प्रदेश सरकार एक्शन में नजर आ रही है. आंध्र प्रदेश सरकार ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी (ईओ) को तिरुमाला मंदिर के लड्डू प्रसादम को लेकर उठे घी विवाद पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा टीटीडी के ईओ आज चंद्रबाबू से मिल सकते हैं. इस मुलाकात के बाद वो सीएम चंद्रबाबू नायडू को रिपोर्ट देंगे. सरकार रिपोर्ट वैदिक और धार्मिक परिषद के नेताओं से परामर्श के आधार पर आगे की कार्रवाई करेगी. 


सरकार धार्मिक परिषद के नेताओं के द्वारा दिए गए सुझाए और रिपोर्ट के आधार पर मंदिर शुद्धिकरण और प्रतिष्ठा अनुष्ठान करने का निर्णय ले सकती है. आंध्र प्रदेश सरकार परिषद की सिफारिशों के आधार पर आगे बढ़ने की योजना बना रही है.


वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इस मामले पर कही ये बात


YSRCP प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने तिरुपति लड्डू प्रसादम विवाद पर कहा, "आखिरकार, मैं खुद प्रधानमंत्री को एक पत्र लिख रहा हूं. मैं भारत के मुख्य न्यायाधीश को भी एक पत्र लिख रहा हूं. मैं उन्हें समझा रहा हूं कि कैसे चंद्रबाबू नायडू ने तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया और ऐसा करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए."