हैदराबाद/अमरावती: लंबे समय से आंध्र प्रदेश को जिसका इंतज़ार था वो खत्म हुआ, राज्य में तमिलनाडु की तर्ज पर 'अम्मा कैंटीन' का उद्घाटन किया गया. राज्य के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने 'अम्मा कैंटीन' शुरू किया है. इसके सहारे वहां के गरीबों को सस्‍ता और हेल्दी भोजन उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी. सूबे की सरकार की योजना है कि इस कैंटीन को धीरे-धीरे पूरे राज्‍य में खोला जाए. पहली बार में इसे 60 जगहों पर शुरू किया गया है.


नायडू की तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने अपने चुनावी वादों को निभाते हुए यह कदम उठाया है. पार्टी ने 2014 में वादा किया था कि राज्‍य की जनता को सस्‍ता भोजन दिया जाएगा. राज्य सरकार के मुताबिक दूसरे चरण में इस योजना को और विस्‍तार दिया जाएगा. दूसरे चरण में 110 और कैंटीन खोले जाने का प्लान है. अन्‍ना कैंटीन में मिलने वाला भोजन अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के हिसाब से होगा.


कैंटीन में फूड कोट्स के अलावा इलेक्‍ट्रोनिक टोकन सिस्‍टम की सुविधा है. इस टोकन से ही खाना मिलता है. कैंटीन के अंदर वाई-फाई की सुविधा होगी. आम लोगों से फीडबैक के लिए IVRS सिस्टम लगाया गया है. आंध्र प्रदेश सरकार ने कैंटीन का टेंडर अक्षय पात्रा फाउंडेशन को दिया है. फाउंडेशन के जिम्मे अन्‍ना कैंटिन को भोजन उपलब्ध कराने का काम है. इस कैंटीन में हर रोज़ दो लाख लोग खाना खा सकते हैं.