Andhra Pradesh Assembly Election 2024: आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटों के लिए वोटिंग के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे. 175 विधानसभा सीटों वाले सदन में अपनी जीत का परचम लहराने के लिए सभी प्रमुख दल अपनी-अपनी रणनीति बना रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने जहां एन. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी के साथ गठबंधन किया है तो वहीं दूसरी तरफ सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश की है.


वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने इस बार दलित वर्ग को ज्यादा टिकट दिया है तो इसके साथ ही पार्टी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा टिकट देते वक्त रेड्डी समुदाय को भी बड़ी संख्या में टिकट दिया है. खासकर पूर्वी रायलसीमा क्षेत्र में.


तिरूपति जिले में 7 में से 4 पर रेड्डी उम्मीदवार


तिरूपति जिले की तीन निकटवर्ती एससी आरक्षित सीटों सत्यवेदु, सुल्लुरपेटा और गुडुर को छोड़कर अन्य सभी चार सीटें रेड्डी समुदाय की झोली में गई हैं. पार्टी ने चेविरेड्डी मोहित रेड्डी को चंद्रगिरि से, भूमना अभिनय रेड्डी को तिरुपति से, बियापु मधुसूदन रेड्डी को श्रीकालहस्ती से और आर.के. रोजा को नगरी सीट पर उतारा है. एससी समुदाय के लिए आरक्षित तिरूपति लोकसभा सीट मद्दिला गुरुमूर्ति को फिर से मिली है, जिन्होंने 2021 में हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी.


नेल्लोर जिले में 10 में से 7 पर मिला है टिकट


नेल्लोर जिले की बात करें तो पार्टी ने यहां रणनीतिक रूप से नेल्लोर शहर की सीट पर एक मुस्लिम उम्मीदवार खलील अहमद को, कंदुकुर सीट पर पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशी को और बुर्रा सीट से मधुसूदन यादव को मौका दिया है. वहीं शेष सात सीटों पर रेड्डी उपनाम वालों को ही उतारा गया है. जैसे अडाला प्रभाकर रेड्डी को नेल्लोर ग्रामीण से, एन. प्रसन्ना कुमार रेड्डी को कोवूर से, रामिरेड्डी प्रताप रेड्डी को कावली से, मेकापति राजगोपाल रेड्डी को उदयगिरी से, मेकापति विक्रम रेड्डी को आत्माकुर से, नेदुरुमल्ली रामकुमार रेड्डी को वेंकटगिरी से और काकानी गोवर्धन रेड्डी को सर्वपल्ली से टिकट दिया गया है. लोकसभा सीट की बात करें तो नेल्लोर लोकसभा सीट पार्टी के कद्दावर नेता वी. विजया साई रेड्डी को आवंटित की गई है.


कडप्पा डिस्ट्रिक्ट में 6 में से 5 पर रेड्डी सरनेम वालों को मौका 


वाईएसआरसीपी का गढ़ माने जाने वाले कडप्पा जिले की स्थिति भी वैसी ही है, यहां छह सामान्य सीटों में से पांच पर पिछले चुनाव में रेड्डी समुदाय को जीत मिली थी. जगन मोहन रेड्डी ने इस बार भी यही फॉर्मूला अपनाते हुए एम. सुधीर रेड्डी को जम्मलमडुगु से, रचमल्लू शिवप्रसाद रेड्डी को प्रोद्दातुर से, सेट्टीपल्ले रघुरामी रेड्डी को मायडुकुर से, पी. रवींद्रनाथ रेड्डी को कमलापुरम से मैदान में उतारा है. इस बीच कडप्पा लोकसभा सीट वाई.एस. अविनाश रेड्डी को दी गई है.


नंद्याल जिले में भी सिर्फ 1 पर ही अन्य जाति के उम्मीदवार को टिकट


नंद्याल जिले में नंदीकोटकुर (एससी) सीट को छोड़कर सभी छह सीटों पर रेड्डी उम्मीदवारों को उतारा गया है. गंगुला ब्रिजेंद्र रेड्डी को अल्लागड्डा सीट से, शिल्पा चक्रपाणि रेड्डी को  श्रीशैलम से, कटासानी रामभूपाल रेड्डी को पनयम से, शिल्पा रविचंद्र किशोर रेड्डी को नंदयाल से, कटासानी रामी रेड्डी को बनगनपल्ले सीट से और बुग्गना राजेंद्रनाथ रेड्डी को धोन से मौका दिया गया है. नंद्याल लोकसभा सीट पर पोचा ब्रह्मानंद रेड्डी को टिकट मिला है.


ये भी पढ़ें


Pashupati Paras Resign: गुपचुप हो रही लालू यादव से पशुपति पारस की बात? क्या मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देने के पहले ही बन गया I.N.D.I.A में जाने का प्लान