Andhra Pradesh CM N Chandrababu Naidu Latest Statement: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू एक बार फिर चर्चा में है. इस बार चर्चा की वजह उनका एक बयान है जिसमें उन्होंने बुजुर्गों की बढ़ती आबादी के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए दक्षिण भारत के लोगों से अधिक बच्चे पैदा करने का आह्वान किया है.


सीएम चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार (19 अक्टूबर) को कहा कि राज्य सरकार "पॉपुलेशन मैनेजमेंट" को लागू करने की योजना बना रही है, जिसमें अधिक बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहित करने के लिए नए कानून पर विचार करना शामिल है. नायडू ने कहा, "राज्य सरकार एक ऐसा कानून लाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत केवल दो से अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के पात्र होंगे."


पिछली सरकार के कानून को किया निरस्त


उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ने पहले दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोकने वाला कानून पारित किया था, लेकिन हमने उस कानून को निरस्त कर दिया है और अब हम इसे वापस लेने पर विचार कर रहे हैं. सरकार अधिक बच्चे वाले परिवारों को अधिक लाभ प्रदान कर सकती है.


'आंध्र प्रदेश के कई गांवों में सिर्फ बुजुर्ग ही बचे हैं'


सीएम चंद्रबाबू नायडू ने आगे कहा, "हालांकि 2047 तक हमारे पास जनसांख्यिकीय लाभ है, लेकिन आंध्र सहित दक्षिण भारत में बुढ़ापे की समस्या के लक्षण दिखने लगे हैं. जापान, चीन और कुछ यूरोपीय राष्ट्र जैसे कई देश इस समस्या से जूझ रहे हैं, जहां बुजुर्गों की आबादी अधिक है. दक्षिण भारत में युवा लोगों के देश के अन्य हिस्सों या विदेश में पलायन करने से समस्या और भी बढ़ गई है." उन्होंने बताया कि दक्षिणी राज्यों में प्रजनन दर पहले ही 1.6 तक गिर गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है. उन्होंने कहा, "अगर इसमें और गिरावट आती है, तो 2047 तक हम बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि देखेंगे, जो सही नहीं है. आंध्र और देश के अन्य हिस्सों में कई गांवों में केवल बुजुर्ग लोग ही बचे हैं. युवा आबादी शहरों में चली गई है."


जनसंख्या नियंत्रण पर अपने पुराने रुख पर दी सफाई


नायडू ने जनसंख्या नियंत्रण पर अपने पहले के रुख को स्वीकार करते हुए कहा, "उस समय, सोच दुर्लभ प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने की थी और यह विश्वास था कि बढ़ती आबादी विकास में बाधा डालेगी. हम जनसंख्या वृद्धि को कम करने में सफल रहे, लेकिन अब इससे नई चुनौतियां सामने आई हैं."


ये भी पढ़ें


दिल्ली ब्लास्ट के पीछे खालिस्तान का 'स्लीपर सेल'? जानें क्यों चर्चा में आई ये थ्योरी और इसका PAK कनेक्शन