Andhra Pradesh CM N Chandrababu Naidu Latest Statement: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि उनकी सरकार स्थानीय निकाय चुनावों में दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने की अनुमति देने के लिए कानून लाने की योजना बना रही है. हाल ही में सरकार ने पुराने कानून को रद्द किया, जो दो से अधिक बच्चों वाले व्यक्तियों को चुनाव लड़ने से रोकता था.


अमरावती में शनिवार (19 अक्टूबर) को एक सभा को संबोधित करते हुए नायडू ने 2047 के बाद भी राज्य के जनसांख्यिकी लाभ को बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने लोगों से परिवार नियोजन न अपनाने और दो से अधिक बच्चे पैदा करने का आह्वान किया. उन्होंने ये भी कहा कि जनसंख्या एक संपत्ति है, बोझ नहीं.


अपने पुराने रुख पर दी ये सफाई


सीएम नायडू ने यह भी स्वीकार किया कि अतीत में उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण का समर्थन किया था, लेकिन ऐसा उस समय की परिस्थितियों के आधार पर था. उन्होंने वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश की जनसंख्या वृद्धि दर में आई कमी की ओर इशारा किया, जो 1.6% की औसत दर से घटकर 0.4% तक आ गई है. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यह प्रवृत्ति जारी रही तो राज्य को यूरोप, चीन और जापान जैसी जनसांख्यिकी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जहां उम्रदराज होती आबादी बड़ी समस्या बन रही है.


सरकार कर रही कानून लाने पर विचार


मुख्यमंत्री नायडू ने आगे कहा, “हमें अपनी जनसंख्या बढ़ाने की आवश्यकता है,” जिससे सभा में हल्की हंसी छिड़ गई. यह पहला अवसर नहीं है जब नायडू ने दक्षिण भारत में अधिक बच्चों की आवश्यकता पर जोर दिया है. अगस्त में कोनसीमा जिले की एक ग्राम सभा में भी उन्होंने इसी चिंता को उठाया था और कहा था कि उनकी सरकार ऐसा कानून लाने पर विचार कर रही है, जो कम बच्चों वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोक सकता है.


ये भी पढ़ें


'छात्रों का विदेश जाना बीमार शिक्षा प्रणाली का लक्षण', उपराष्ट्रपति धनखड़ के बयान पर जयराम रमेश का तंज