अमरावती: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अपने 25 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पांच उप-मुख्यमंत्री नियुक्त करने का शुक्रवार को फैसला किया. नए कैबिनेट का गठन शनिवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में किया जाएगा.


मुख्यमंत्री ने आज सुबह अमरावती स्थित अपने आवास में वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल की बैठक की जिसमें उन्होंने पांच उप-मुख्यमंत्री नियुक्त करने के अपने फैसले की घोषणा की. अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अल्पसंख्यक और कापू समुदायों से एक-एक उप-मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.





उन्होंने अपने विधायकों को यह भी बताया कि कैबिनेट में मुख्य रूप से कमजोर वर्गों के सदस्य होंगे जबकि अपेक्षा यह की जा रही थी कि रेड्डी समुदाय को मंत्रिमंडल में मुख्य स्थान मिलेगा. रेड्डी ने बताया कि ढाई साल बाद सरकार के प्रदर्शन की समीक्षा के पश्चात फिर से मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा.


इससे पहले एन चंद्रबाबू नायडू की सरकार में कापू और पिछड़ा समुदायों का एक-एक उप-मुख्यमंत्री बनाया गया था. जगन के इस फैसले को एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है जिसका मकसद इन समुदायों को साधे रखना है.


वाई एस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी बीते महीने भारी जीत के साथ सत्ता में आई. पार्टी ने 175 सदस्यीय विधानसभा में 151 सीटें जीती. इसके साथ ही 25 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें जीती है.