Andhra Pradesh Election 2024: तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जन सेना पार्टी (JSP) ने शनिवार (24 फरवरी) को आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली संयुक्त सूची जारी कर दी. इस सूची में 99 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. इनमें से पांच प्रत्याशी जेएसपी के हैं, जबकि 94 टीडीपी के हैं.


टीडीपी राज्य की कुल 175 विधानसभा सीटों में से 94 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं, जेएसपी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. फिलहाल 57 सीटों पर दोनों दलों ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. टीडीपी के सूत्रों ने कहा कि टीडीपी और जेएसपी दोनों राज्य में बीजेपी के गठबंधन में शामिल होने का इंतेजार कर रही हैं. 


उम्मीदवारों में चंद्रबाबू नायडू का नाम शामिल
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के गठबंधन में शामिल होने के फैसले के बाद ही इन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी. अब तक घोषित किए नामों में टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, एन लोकेश नायडू, अत्चान नायडू और कन्ना लक्ष्मीनाराय अहम हैं. इसके अलावा किशोर कुमार रेड्डी और अभिनेता नंदमुरी बालकृष्ण के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं.


वहीं, जेएसपी के उम्मीदवारों में तेनाली विधानसभा क्षेत्र से नादेंडला मनोहर, नेल्लीमारला से लोकम माधवी, राजनगरम से बी बालरामकृष्ण, काकीनाडा ग्रामीण से पंथम नानाजी और अनाकापल्ले से कोनाथला रामकृष्ण चुनाव लड़ेंगे.


'आंध्र प्रदेश की छवि को नुकसान'
इस संबंध में  चंद्रबाबू नायडू ने पवन कल्याण के साथ सूची की घोषणा करते हुए कहा कि संयुक्त रूप से हमारी पहली लिस्ट की घोषणा एक अच्छी शुरुआत है. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के शासन में आंध्र प्रदेश की प्रतिष्ठा और छवि को नुकसान हुआ है.


बीजेपी के गठबंधन में शामिल होने पर सस्पेंस
वहीं, टीडीपी- जेएसपी उम्मीदवारों की पहली सूची पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्य के बीजेपी अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी ने कहा कि गठबंधन में शामिल होने पर कोई भी निर्णय पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व लेगा और अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं है.


बीजेपी ने लोकसभा के लिए मांगी 10 सीट
पिछले महीने दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ नायडू की बैठक के बाद टीडीपी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा था कि आंध्र प्रदेश में गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है और केवल इसकी घोषणा बाकी है. उन्होंने कहा कि टीडीपी ने बीजेपी-जेएसपी गठबंधन को राज्य की 25 लोकसभा सीट में  5-6 लोकसभा सीटें और 40 विधानसभा सीटों की पेशकश की है.


सूत्रों ने बताया कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 10 सीटें मांगी हैं. गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ होने हैं.


यह भी पढ़ें- 2024 के लिए दिल्ली में AAP ने पकड़ा कांग्रेस का 'हाथ', बीजेपी के लिए होगी कितनी बड़ी चुनौती?