Andhra Pradesh Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग खत्म होने के बाद अब 4 जून को नतीजे आएंगे. उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी की बल्ले-बल्ले होती दिखाई गई. पीएम मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर एनडीए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाते दिख रहा है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद बीजेपी सरकार बनाएगी. इसी तरह आंध्र प्रदेश में भी एनडीए की सरकार बनती दिख रही है.


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें गठबंधन को कुल 175 में से 98-120 सीटें जीतने की उम्मीद है. एनडीए, जिसमें बीजेपी के अलावा चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (जेएसपी) शामिल हैं.


किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की उम्मीद


टीडीपी 78-96 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है, जबकि भाजपा को 4-6 सीटें और जेएसपी को 16-18 सीटें मिलने का अनुमान है. जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को 55 से 77 सीटें मिलने की उम्मीद है, जो 2019 के चुनावों में मिली 151 सीटों से काफी कम हैं. हालांकि ये एग्जिट पोल के नतीजे हैं, असली नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे.


I.N.D.I.A गठबंधन का आंध्र प्रदेश में बुरा हाल


कांग्रेस के नेतृत्व वाले I.N.D.I.A ब्लॉक को एक भी सीट नहीं मिलने या अधिकतम दो सीटें जीतने का अनुमान है. गठबंधन में कांग्रेस के 159 उम्मीदवार और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीएम) के आठ-आठ उम्मीदवार शामिल हैं.


एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि एनडीए को 2019 के चुनावों की तुलना में 85 सीटें ज़्यादा मिलेंगी, जबकि वाईएसआरसीपी की सीटों की संख्या घटेगी. गौरतलब है कि 2019 में टीडीपी एनडीए का हिस्सा नहीं थी और अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण की जेएसपी नई पार्टी थी.


किस पार्टी ने कितने सीटों पर लड़ा चुनाव


वोट शेयर के मामले में एनडीए को 5 प्रतिशत का लाभ मिलने की उम्मीद है, जबकि इंडिया ब्लॉक को 1 प्रतिशत की मामूली बढ़त का अनुमान है. वाईएसआरसीपी के वोट शेयर में 6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है. राज्य विधानसभा के लिए चुनाव 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए थे. वाईएसआरसीपी ने अकेले ही सभी 175 सीटों पर चुनाव लड़ा. एनडीए के तहत, टीडीपी ने 144 सीटों पर, जेएसपी ने 21 सीटों पर और बीजेपी ने 10 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारे.


ये भी पढ़ें: Arunachal Pradesh Elections: भगवामय हुआ अरुणाचल, 60 में से 46 सीटों पर बीजेपी का परचम, 1 सीट पर सिमटी कांग्रेस