Rayagada Passenger train Accident News: आंध्र प्रदेश में 29 अक्टूबर, 2023 को दो पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर से 14 यात्रियों की मौत मामले में जांच रिपोर्ट आ गई है. जांच रिपोर्ट में ड्राइवर की बड़ी लपारवाही सामने आई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (2 मार्च) को बताया कि जो दो पैसेंजर ट्रेन आपस में टकराई थीं, उनमें से एक का ड्राइवर और उसका असिस्टेंट दोनों ही फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे.


इस हादसे के बाद रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की ओर से जांच शुरू की गई थी. यह जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन दुर्घटना के एक दिन बाद रेलवे की प्रारंभिक जांच में रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के चालक और सहायक चालक को टक्कर के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. अब इसमें क्रिकेट मैच देखने की बात सामने आई है.


नए सिस्टम से डिस्ट्रैक्शन का चल जाएगा पता


वैष्णव ने इस दौरान उन नए सुरक्षा उपायों के बारे में भी बात की जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश में यह हादसा इसलिए हुआ था क्योंकि लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच देखने के कारण भटक गया था. अब हम ऐसे सिस्टम को ला रहे हैं जो इस तरह के किसी भी डिस्ट्रैक्शन का पता लगा सकता है और सुनिश्चित कर सकते है कि पायलट और सहायक पायलट ट्रेन चलाने पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं या नहीं.


'हादसे का मूल कारण पता करने की रहती है कोशिश'


अश्विनी वैष्णव ने कहा, "हम सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे. हम हर घटना के मूल कारण का पता लगाने की कोशिश करते हैं और हम एक समाधान लेकर आते हैं ताकि ऐसा हादसा फिर से न हो सके."


14 की हुई थी मौत, 50 से ज्यादा हुए थे घायल


रेलवे ने अपनी प्रारंभिक जांच में रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के चालक और सहायक चालक को टक्कर के लिए जिम्मेदार ठहराया था. तब कहा गया था कि दोनों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए दो डिफेक्टिव ऑटो सिग्नल पास कर दिया था और आगे खड़ी विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी. यह हादसा शाम 7 बजे आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर हुआ था. हादसे में 14 यात्रियों की मौत हुई थी, जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए थे.


ये भी पढ़ें


PM Modi in Pokhran: पोखरण के 'भारत शक्ति' युद्धाभ्यास का हिस्सा बनेंगे PM मोदी, स्वदेशी हथियारों की ताकत का होगा टेस्ट