Anil Ambani News: उद्योगपति अनिल अंबानी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से जुड़ी जांच के सिलसिले में सोमवार (3 जुलाई) को मुंबई में ईडी के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 64 वर्षीय अनिल अंबानी विदेशी फेमा की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए बैलार्ड एस्टेट क्षेत्र में संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंचे थे.

 

अनिल अंबानी को जिस मामले में तलब किया गया था, उसके बारे में तत्काल जानकारी नहीं मिल पाई है. अनिल अंबानी इससे पहले 2020 में यस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी ईडी के सामने पेश हुए थे. 

 

अनिल अंबानी को वित्तीय चुनौतियों का करना पड़ा है सामना

 

रिलायंस ग्रुप के चीफ अनिल अंबानी को महत्वपूर्ण वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. जिसके कारण उन्हें 2019 में बैंकक्रप्ट के लिए आवेदन करना पड़ा था. अनिल अंबानी के बैंकक्रप्ट होने के दावे रिलायंस एडीए समूह के बढ़ते कर्ज के बोझ से निकले थे, जिसकी राशि 2019 में 1,20,000 करोड़ रुपये से अधिक थी. संपत्ति की बिक्री के माध्यम से धन जुटाने के प्रयासों के बावजूद, रिलायंस कम्युनिकेशंस को अपने ऋण चुकाने के लिए संघर्ष करना पड़ा और फरवरी 2019 में, कंपनी ने बैंकक्रप्ट के लिए आवेदन किया था.

 

फरवरी 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी को स्वीडिश कंपनी एरिक्सन को अपने 550 करोड़ रुपये के कर्ज में से 453 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया था. इसके बाद कोर्ट ने उन्हें एरिक्सन का बकाया चुकाने के अपने पिछले आदेश का पालन नहीं करने के लिए अवमानना का भी दोषी पाया और उन पर और कंपनी के दो निदेशकों पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था.

 

हाई कोर्ट से मिली थी राहत

 

पिछले साल सितंबर में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने 420 करोड़ रुपये के कर चोरी मामले में अनिल अंबानी को कुछ राहत दी थी. कोर्ट ने आयकर विभाग से अनिल अंबानी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने को कहा था. इसके बाद बीते अप्रैल के महीने में भी हाई कोर्ट ने यही आदेश देते हुए अनिल अंबानी की राहत जारी रखी थी.

 

ये भी पढ़ें-