Anju Returned India: भारत की अंजू और पाक‍िस्‍तान के नसरुल्‍लाह के बीच पहले दोस्ती, फ‍िर प्यार और शादी के बाद 'संस्‍पेंस' भी जुड़ गया है. नसरुल्‍लाह के प्‍यार में दिवानी हुई अंजू अब 132 द‍िनों के बाद भारत लौट आई है. उसके अचानक अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्‍ते भारत लौटने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांक‍ि, अंजू को भारतीय सुरक्षा के ल‍िहाज से फ‍िलहाल बीएसएफ कैंप में रखा गया है जहां पूछताछ भी की जा रही है. 


भारत के राजस्‍थान के अलवर ज‍िले के भ‍िवाड़ी की रहने वाली अंजू को पाक‍िस्‍तान के रहने वाले खैबर पख्‍तूनख्‍वा के रहने वाले नसरुल्‍लाह से प्‍यार हो गया था. इस सबके चलते वह दोनों देशों के बीच के खराब र‍िश्‍तों की परवाह क‍िए ब‍िना टूर‍िस्‍ट वीजा के सहारे बॉर्डर पार पहुंच गई थी. उसने वहां नसरुल्‍लाह से न केवल न‍िकाह किया बल्‍क‍ि अंजू से फात‍िमा भी बन गई. अब उसके इतने लंबे समय के बाद अंजू की अचानक भारत वापसी ने सुरक्षा एजेंस‍ियों के कान खड़े कर द‍िए हैं. अंजू मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कैलोर गांव की रहने वाली है. 


'अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंचने पर बोली थी अंजू, हैप्‍पी हूं, कोई द‍िक्‍कत नहीं' 


अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्‍ते भारत में दाख‍िल हुई अंजू से मीड‍िया ने भी कई सवाल क‍िए हैं लेकिन उसने कुछ भी नहीं कहा है. वह उन सभी सवालों के जवाब में स‍िर्फ यह ही कहती रही, ''मैं हैप्‍पी हूं, मुझे कोई द‍िक्‍कत नहीं है. मेरे स‍िर में दर्द है. मुझे कोई कंप्‍लेंट नहीं है.''    


गौरतलब है क‍ि नसरुल्‍लाह से न‍िकाह करने से पहले अंजू भ‍िवाड़ी में अपने पत‍ि अरव‍िंद और दो बच्‍चों के साथ रहती थी लेक‍िन नसरुल्‍लाह से एफबी पर गहरी दोस्‍ती होने के बाद वह अपने पर‍िवार को छोड़कर पाक‍िस्‍तान चली गई थी. करीब दो साल तक दोनों के बीच में 'व्‍हाट्सअप' के जर‍िये बातें होती रहीं थीं. नसरुल्‍लाह के भारत आने में असमर्थता जाह‍िर करने पर ही अंजू ने उससे म‍िलने के ल‍िए पाक‍िस्‍तान जाने की ठानी थी. 


क‍िसी म‍िशन को अंजाम देने को तो नहीं भेजा भारत? उठ रहे सवाल 
 
अब सवाल खड़े हो रहे हैं क‍ि आख‍िर अंजू की इतने द‍िनों के बाद भारत वापसी कैसे हो गई. सवाल उठ रहे हैं क‍ि दुश्‍मन मुल्‍क पाक‍िस्‍तान की सुरक्षा एजेंस‍ियों ने कहीं अंजू का 'ब्रेन वॉश' करके तो यहां क‍िसी म‍िशन को अंजाम देने को वापस नहीं भेजा. 


पाक‍िस्‍तान में खुश रहने के बाद क्‍यों भारत लौटी अंजू? 


इस बात को लेकर भी अंदेशा जताया जा रहा है क‍ि अंजू कहीं आईएसआई की एजेंट तो नहीं बन गई. दरअसल, अंजू के भारत से पाक‍िस्‍तान जाने पर बड़ी आवभगत की गई थी. इस पर भी सवाल खड़ा हो रहा है क‍ि जब पाक‍िस्‍तान में अंजू इतनी खुश थी तो वो भारत वापस क्‍यों लौटी है.   


अंजू- नसरुल्‍लाह के बीच तलाक के लगाए जा रहे कयास 


सुरक्षा एजेंस‍ियां अंजू से पूछताछ कर रही हैं और उस पर पूरी नजर बनी हुई है लेक‍िन अभी यह पूरी तरह से स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है क‍ि वो वापस जाएगी या नहीं. हालांक‍ि, उसके पत‍ि नसरुल्‍लाह ने पाक‍िस्‍तानी मीड‍िया में इतना जरूर कहा है क‍ि अंजू अपने बच्‍चों से मिलने के लिए भारत लौटी है. वह जल्‍द ही वापस पाकिस्‍तान आ जाएगी. कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि कहीं अंजू और नसरुल्‍लाह के बीच तलाक तो नहीं हो गया है. 


अंजू की वापसी से खुश नहीं है भारतीय पत‍ि अरव‍िंद 


अंजू की भारत वापसी पर उसके भारतीय पति अरविंद ने कहा कि वो इस बात से खुश नहीं है कि वो वापस आई है. मुझे इस बात में कोई दिलचस्पी नहीं है. बताया जाता है क‍ि अब अरविंद अलवर के भिवाड़ी में नहीं रहता और वह अपने बच्चों के साथ कहीं चला गया है.


यह भी पढ़ें: प्रेम में पाकिस्तान गई अंजू ने फातिमा बन की घर वापसी… क्या भारत से वहां आना-जाना इतना आसान है? जानें नियम