Crime Against Girls: देश में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध बिल्कुल कम नहीं हो रहे हैं. आए दिन किसी ना किसी राज्य से घिनौने अपराधों की खबर सामने आती रहती है. शायद ही कोई ऐसा घंटा बीतता होगा, जब देश में किसी महिला पर किसी तरह का कोई अत्याचार ना हो. हाल के दिनों में पहले लखीमपुर फिर बदायूं और अब अंकिता हत्याकांड ने सवाल खड़े कर दिए हैं. इन तीनों ही मामलों में लड़कियों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा. सरकार और प्रशासन, दरिंदों के सामने बेबस नजर आ रहे हैं. 


अंकिता हत्याकांड 


उत्तराखंड (Uttarakhand) के ऋषिकेश (Rishikesh) के एक रिजॉर्ट में बतौर रिसेप्शनिस्ट (Receptionist) काम करने वाली 19 साल की अंकिता की हत्या कर दी गई. शुरुआती रिपोर्ट में अंकिता की मौत डूबने से बताई गई और यह भी बताया गया है कि शरीर पर चोट के निशान मिले. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि अंकिता को चोट कैसे लगी थी. 


अंकिता जिस रिजॉर्ट में काम करती थी उसका मालिका बीजेपी नेता व पूर्व मंत्री विनोद आर्य का बेटा पुलकित आर्य है. पुलकित आर्य, रिजॉर्ट के मैनेजर सौरभ भास्कर और एक कर्मचारी अंकित गुप्ता पर अंकिता की हत्या करने का आरोप है. तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में यौन उत्पीड़न का एंगल भी है. 


अंकिता के एक दोस्त ने मीडिया से कुछ चैट साझा की. अंकिता ने अपने दोस्त को चैट के जरिये आपबीती बताई थी. चैट के मुताबिक, अंकिता पर वीआईपी गेस्ट को स्पा सर्विस देने का दबाव बनाया गया था. अंकिता को प्रॉस्टिट्यूट बनाने के लिए 10 हजार रुपये का लालच दिया गया था. यही नहीं, अंकिता को धमकी दी गई थी कि अगर गेस्ट को हैंडल नहीं करोगी को नौकरी से हटा देंगे. रिजॉर्ट में एक दिन एक शराबी जबरदस्ती अंकिता गले से लिपट गया था. रिजॉर्ट में पिछले दिनों अंकिता को चीखते हुए देखा गया था.


बदायूं में मिला दलित किशोरी का शव


बदायूं (Budaun) जिले के फैजगंज (Faizganj) बेहटा थाना क्षेत्र में एक दलित नाबालिग किशोरी का शव मिला. ये शव रेलवे स्टेशन के पीछे जंगल से पुलिस ने बरामद किया. इस मामले में किशोरी के परिजनों ने दुष्कर्म के बाद हत्या का आरोप लगाया. मृतका की मां ने मीडिया से बातचीत में आरोप लगाया कि उसकी बेटी के साथ दुष्‍कर्म किया गय. इस साजिश में पुलिस चौकी का स्टाफ और बैंक के बाहर ड्यूटी करने वाले गार्ड सभी शामिल हैं.


लखीमपुर में रेप और हत्या का मामला


यूपी के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में दो सगी बहनों की लाश मिली तो पूरे राज्य में सनसनी फैल गई. इस मामले में घरवालों ने अगवा कर हत्या करने का आरोप लगाया. पीड़ित मां ने इस मामले में बताया कि तीन युवक बाइक से आए और उनकी बेटियों को जबरदस्ती उठाकर ले गए. पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों का गिरफ्तार किया है. पुलिस सूत्रों से पता चला कि पहले दोनों लड़कियों का रेप किया गया और बाद में गला घोंटकर उनकी हत्या कर दी गई.


एनसीआरबी की रिपोर्ट


राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में देश में रेप के सबसे अधिक मामले राजस्‍थान में दर्ज किए गए और इनकी संख्या पूर्व वर्ष (2020) की तुलना में 19 प्रतिशत से अधिक बढ़ी. एनसीआरबी की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के खिलाफ समग्र अपराध में उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान दूसरे स्थान पर है, जबकि रेप के दर्ज मामलों में यह देश में पहले स्थान पर बना हुआ है.


रिपोर्ट में कहा गया कि वर्ष 2021 में देशभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 4,28,278 मामले दर्ज किए गए. इसमें सबसे अधिक 56,083 मामलों के साथ उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है, इसके बाद राजस्थान है जहां 40,738 मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले साल महिलाओं के खिलाफ अपराध में महाराष्ट्र 39,526 मामलों के साथ तीसरे और पश्चिम बंगाल 35,884 मामलों के साथ चौथे स्थान पर है.


ये भी पढ़ें-


Odisha: आयकर अधिकारी ने ज्वैलर से मांगी 30 लाख रुपये की रिश्वत, CBI ने रंगेहाथों पकड़ा


Ankita Murder Case: पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बुलडोजर कार्रवाई तक, अंकिता मर्डर केस को लेकर उठ रहे ये पांच बड़े सवाल