Lawrence Brother Anmol Bishnoi: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई को 'मोस्ट वांटेड' सूची में शामिल कर लिया है और उसकी गिरफ्तारी पर 10 लाख रुपए का  ईनाम घोषित किया है. जानकारी के अनुसार अनमोल बिश्नोई  कनाडा और अमेरिका से अपने गैंग का साम्राज्य चला रहा है. बताया जा रहा है कि एनसीपी नेता बाबा सिद्धीकी पर 12 अक्टूबर को हुए हमले और अप्रैल में अभिनेता सलमान खान के घर पर हुए हमले की साजिश में भी वो शामिल रहा है.


सूत्रों के अनुसार, अनमोल के खिलाफ मुंबई पुलिस ने  14 अप्रैल को खान के निवास स्थान के बाहर हुई फायरिंग के  संबंध में एक लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. पुलिस के मुताबिक उसने इस घटना की जिम्मेदारी सोशल मीडिया पर ली थी. जांच में ये भी सामने आया है कि बाबा सिद्धीकी की हत्या में शामिल शूटर उससे स्नैपचैट के जरिए संपर्क में थे.


12 अक्टूबर को हुई थी बाबा सिद्धीकी की हत्या 
12 अक्टूबर  की रात को बाबा सिद्धीकी को उनके बेटे जीशान सिद्धीकी के ऑफिस के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस दौरान उन्हें तीन हथियारबंद हमलावरों ने उन पर गोली चलाई. इस घटना के तुरंत बाद, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के एक संदिग्ध शुभम लोनकर ने सोशल मीडिया पर हत्या की जिम्मेदारी ली. एक अधिकारी ने बताया, "अनमोल बिश्नोई और गोल्डी बरार लॉरेंस बिश्नोई गैंग का साम्राज्य अमेरिका और कनाडा से ही संभालते हैं. साथ ही भारत में जमीनी स्तर पर अपराधियों और गुर्गों के सक्रिय सहयोग से अपराध सिंडिकेट की देखरेख करता है. 


अनमोल के नाम पर 10 लाख रुपए का ईनाम घोषित
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये गैंग पंजाब, हरियाणा,गुजरात, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, एमपी, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में फैला हुआ है. इस गिरोह के लोगों के लिए हथियारों का इंतजाम विदेशों से ही किया जाता है. इन हथियारों का इंतजाम ज्यादातर अनमोल, गोल्डी बरार और लॉरेंस के कुछ करीबी सहयोगी करते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक ये सारी साजिशें अनमोल कनाडा से ही ऑपरेट करता है और अक्सर अमेरिका जाता रहता है. NIA ने कहा है कि हमने उसे अपनी मोस्ट वांटेड सूची में डाल दिया है और उसके ठिकाने के बारे में जानकारी देने पर 10 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा. 


एनआईए ने इस नेटवर्क को बताया नया अंडरवर्ल्ड 
पुलिस के अनुसार अनमोल का दूसरा नाम भानु है. ये मई 2022 में गायक सिद्धू मूसेवाला पर हुए हत्या का आदेश देने में भी शामिल था. वहीं लॉरेंस बिश्नोई पिछले साल अगस्त से साबरमती जेल में बंद है. एनआईए ने इस पूरे नेटवर्क को नया अंडरवर्ल्ड बताया है. मार्च 2023 में गैंगस्टरों की गतिविधियों के बारे में दायर चार्जशीट में कहा गया है कि "गैंगस्टरों और पीकेई का ये गठजोड़ और गायकों, कबड्डी खिलाड़ियों और वकीलों आदि के साथ उनके संबंध, 1993 के मुंबई धमाकों से पहले के दौर की तर्ज पर काम कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: जाकिर नाइक की किस बात पर भड़के पाकिस्तानी ईसाई, राष्ट्रपति से कार्रवाई की मांग की