राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई भारी हिंसा में कई पुलिसकर्मियों के घायल होने और एक किसान की मौत की घटना के दो दिन बाद समाजसेवी अन्ना हजारे ने गुरुवार को ऐलान किया कि वे आंदोलन करेंगे. अन्ना ने कहा कि वह 30 जनवरी से महाराष्ट्र के अहमदनगर के रालेगण सिद्धि में किसानों की कई मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू करेंगे.


अन्ना ने बयान जारी करते हुए अपने समर्थकों से यह अपील की है कि वे जहां पर हैं वहीं से इस प्रदर्शन में हिस्सा लें. पिछले महीने उन्होंने कहा था कि अगर केन्द्र सरकार किसानों से संबंधित मांगों को नहीं मानती है तो वह भूख हड़ताल शुरू करेंगे. 83 वर्षीय समाजसेवी अन्ना हजारे ने आगे कहा था कि यह उनका आखिरी आंदोलन होगा.





महाराष्ट्र के रालेगण सिद्धि गांव में मीडिया से बात करते हुए अन्ना हजारे ने कहा कि वह किसानों के लिए पिछले तीन साल से प्रदर्शन करते आ रहे हैं लेकिन सरकार ने मामले को सुलझाने के लिए कुछ भी नहीं किया है. पिछले महीने अन्ना हजार ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखते हुए चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी जाती है तो वह भूख हड़ताल करेंगे.


गौरतलब है कि हाल में सीनियर बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व विधानसभा स्पीकर हीराभाऊ बागड़े ने हजारे से मुलाकात की थी और केन्द्र सरकार की तरफ से लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के बारे में विस्तृत ब्यौरा उन्हें दिया था.


ये भी पढ़ें: अन्ना हजारे की PM मोदी को चिट्ठी- किसानों के मुद्दे पर दिल्ली में भूख हड़ताल करूंगा