Delhi Police Prashakti And Veera Squad News: राजधानी दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए महिला पुलिस कर्मियों को आगे लाया जा रहा है. सेंट्रल दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की महिलाओं के लिए पिंक बूथ लांच किया है जो सिर्फ महिलाओं की शिकायतों के लिए बनाया गया है. इस बूथ में एक सब-इंस्पेक्टर समेत 4 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. डीसीपी सेंट्रल श्वेता चौहान ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि इस बूथ को बनाने का मकसद ये था कि दिल्ली की महिलाएं बिना डर के अपनी बात बता सके. 


श्वेता चौहान ने इस मौके पर बताया कि दिल्ली पुलिस में महिलाएं हैं लेकिन ऐसा कोई बूथ नहीं था जो सिर्फ महिलाओं को ही समर्पित हो हमने एक छोटी सी कोशिश की है अपनी बीट में एक महिला बूथ डेडीकेटेड करने के लिए ये दिल्ली की महिलाओं के लिए समर्पित है. जहां पर उनको कोई ना कोई एक महिला पुलिसकर्मी हमेशा मिलेंगी अलग-अलग रैंक की 4 महिलाओं की हमने यहां पर ड्यूटी लगाई है कोई ना कोई यहां पर जरूर मिलेगा तो महिलाएं यहां पर अपनी समस्याओं को बिना डर के बता सकती हैं.


आपको बता दे कि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में 15 पुलिस स्टेशन है और हर पुलिस स्टेशन में 10 बीट है अभी सिर्फ करोलबाग थाने के अंदर एक पिंक बूथ लॉन्च किया गया है. जिसे सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों द्वारा ही चलाया जाएगा. डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक इस प्रोग्राम को प्रशक्ति नाम से लॉन्च किया गया है जिसमें सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के हर पुलिस स्टेशन में एक-एक बीट सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों के द्वारा ही चलाई जाएगी. यानी उस बीट की जो भी ड्यूटी हो वो महिला पुलिसकर्मियों को ही करनी होगी. चाहे वो किसी क्रिमिनल को पकड़ना हो, किसी किरायदार का वेरिफिकेशन करना हो, या किसी केस की इन्वेस्टिगेशन करनी हो, इसके अलावा हर पुलिस स्टेशन में एक एक डिवीजन अफसर महिला सब-इंस्पेक्टर को लगाया गया है. ऐसा करने का मकसद ये है कि ताकि महिला पुलिसकर्मियों को आगे बढ़ने का मौका दिया जा सके. 


उन्होंने कहा कि हमने प्रशक्ति नाम से यह प्रोग्राम लॉन्च किया है उसमें तीन हिस्से हैं एक तो हमने प्रशक्ति बीट इसमें बनाई है हर पुलिस स्टेशन में 1-1 बीट सिर्फ महिलाओं के द्वारा ही चलाई जाएगी. मतलब उस बीट की जितनी भी ड्यूटीज हैं चाहे वह क्रिमिनल को पकड़ना है चाहे वह किराएदार का वेरिफिकेशन है चाहे वह केस का इन्वेस्टिगेशन हो सारा काम उनसे ही करवाया जाएगा और महिला पुलिसकर्मी करने को तैयार भी हैं उसके अलावा हमने हर पुलिस स्टेशन में 1-1 डिवीजन ऑफिसर भी महिलाओं को लगाया है जो सब इंस्पेक्टर लेवल की होती हैं क्योंकि उनको भी इस तरह की ट्रेनिंग देना जरूरी है क्योंकि आगे भविष्य में वही हमारी एसएचओ बनेगी तो मेरा मानना है कि इस तरह के काम में लगने से वह जल्दी सीख पाएंगे.


सिर्फ ये ही नहीं बल्कि इलाके में भी महिलाओं को डर ना लगे और वो अपनी बात आसानी से बता सके उसके लिए एक वीरा स्कवाड भी बनाया गया है. इस वीरा स्क्वाड में 6 स्कूटी दी गई है. 2 मोटरसाइकिल है और एक पीसीआर है. सभी पर महिला पुलिसकर्मी को ही तैनात किया गया है. इस वीरा स्कवाड में 40 महिला पुलिसकर्मियों को लगाया गया है. ये पूरे इलाके में पेट्रोलिंग करेंगी. 


उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमने एक वीरा स्क्वाड बनाया है जो कि मैं मानती हूं कि हमारे डिस्ट्रिक्ट की बहादुर लड़कियों को इकट्ठा करके हमने बनाया है जिसमें 6 स्कूटी हैं दो मोटरसाइकिल हैं और एक पीसीआर भी है यह लड़कियां उस में पेट्रोलिंग करेंगी जैसे पेट्रोलिंग नॉर्मल पुलिस करती है एरिया पेट्रोलिंग चेकिंग उस तरह के काम इनको दिए जाएंगे.


डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक इस बूथ को लॉन्च करने का मकसद ये है कि दिल्ली में महिलाओं के दिल से डर कम किया जा सके. वो अपनी बात निडर होकर कह सके. इतना ही नहीं महिला पुलिसकर्मियों को भी एक मौका मिले ताकि तो अपनी प्रतिभा साबित कर सके. डीसीपी श्वेता चौहान ने बताया कि इस समय लगभग 50 से 60 महिला पुलिसकर्मी बीट पर तैनात है. इनका कहना है कि आने वाले दिनों ऐसे पिंक बूथ जिले में और भी जगह बनाए जाएंगे.


Vaccine For Children News: बच्चों को कब से लगने लगेगा कोरोना का वैक्सीन, जानें- क्या कहते हैं एक्सपर्ट


TMC News: गोवा के पूर्व सीएम लुइज़िन्हो फलेरियो चुने गए टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष