चेन्नई: तमिलनाडु में चेन्नई के पास वंदालुर में स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान (एएजेडपी) में एक और शेर की सार्स-कोव-2 से बुधवार सुबह मौत हो गई. 12 वर्षीय एशियाई नर शेर की मौत की पुष्टि करते हुए एएजेडपी के उप निदेशक ने कहा कि पथबनाथन नाम के शेर को उद्यान के सफारी क्षेत्र में रखा गया था. इससे पहले तीन जून को ही चिड़ियाघर में नीला नाम की शेरनी की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई थी.


नमूनों में सार्स-कोव-2 का संक्रमण


उन्होंने एक बयान में बताया, ''राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान(एनआईएचएसएडी), भोपाल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शेर के नमूनों में सार्स-कोव-2 का संक्रमण मिला था. तीन जून से ही शेर का गहन इलाज किया जा रहा था.'' 


चिड़ियाघर प्रशासन की ओर से गाइडलाइन्स जारी


बयान में कहा गया है कि पशुओं में इस संक्रमण का पता चलने के बाद से चिड़ियाघर प्रबंधन इसका हर संभव प्रयास कर रहा है कि अन्य जानवरों तक इस वायरस का प्रसार नहीं हो. जानवरों के बाड़े संक्रमण मुक्त किए जा रहे हैं और कर्मचारियों के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य किया गया है.


पहले भी हो चुकी है मौत


इससे पहले तीन जून को नीला नाम की शेरनी की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई थी. चिड़ियाघर प्रशासन की कोशिश है कि अन्य जानवरों तक इस वायरस को पहुंचने से रोका जाए.


गोरखा मूल की महिलाओं को लेकर भारतीय सेना ने नोटिफिकेशन में किया संशोधन