श्रीनगर: एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल फोटो में इस बार भी उन्हें लंबी दाढ़ी में देखा जा सकता है. फोटो में उमर अब्दुल्ला एक डॉक्टर के साथ खड़े हुए हैं. उमर की फोटो देखकर उन्हें जल्दी पहचाना नहीं जा सकता. इससे पहले भी उमर अब्दुल्ला की वायरल फोटो में उन्हें पहचानना दुश्वार हो गया था. फोटो में उमर सफेद दाढ़ी में ऊनी टोपी पहने नजर आ रहे थे.


जम्मू-कश्मीर से 370 का स्पेशल दर्जा छीनने के बाद केंद्र सरकार ने राजनैतिक पार्टियों के प्रमुखों को बंद कर दिया था. उमर अब्दुल्ला भी फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती की तरह नजर बंद थे. इस साल जनवरी में सफेद दाड़ी में ऊनी टोपी पहने इंटरनेट पर उनकी तस्वीर वायरल हुई. फोटो में उमर को देखकर पहचानना मुश्किल हो गया. इंटरनेट पर लोगों ने हैरानी जताते हुए कहा था कि ऐसा पहली बार है जब उन्हें ऐसी दाढ़ी में देखा गया है. अमूमन उमर क्लीन शेव ही नजर आते हैं. हालांकि नेशनल कांफ्रेंस की तरफ से बताया गया कि नजरबंदी के विरोध में उन्होंने शेविंग से मना कर दिया है.


उनकी इस हालत में वायरल फोटो पर उस वक्त राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिलीं थीं. बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी ने सोशल मीडिया पर उमर अब्दुल्ला का वायरल फोटो ट्वीट करते हुए लिखा था, "मैं इस तस्वीर में उमर को पहचान नहीं सकी. मुझे दुख हो रहा है. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह हमारे लोकतांत्रिक देश में हो रहा है. यह कब खत्म होगा?" उनके ट्वीट पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा था, "कश्मीर से धारा 370, 35a हटाया था, उस्तरा नहीं."





 YES बैंक संकट : मुश्किल में आया फोन पे, देर रात शुरू हो सकीं सेवाएं


Coronavirus: Iran में कोरोना के 300 भारतीय संदिग्ध, मदद के लिए भारत सरकार ने तैयार किया प्लान