(हमारे पाठक सुमित कुमार, हैप्पी सिंह, नारायण कुमार, विनोद मिश्रा, संदीप कुमार, सौरभ मणि, आलम, शाहनवाज अहमद, विजय कुमार, दीपक श्रीवास्तव, अंकित, नीरज कुमार और रवि कुमार त्रिपाठी के पूछे गए सवालों के आधार पर ये लेख लिखा गया है.)


सवाल: जहानाबाद में क्या हुआ? पूरी घटना बताइए.


सोशल मीडिया पर बिहार के जहानाबाद की एक नाबालिग बच्ची का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कुछ लड़के बच्ची से दरिंदगी करते दिख रहे थे. मनचले युवक नाबालिग लड़की के कपड़े खींच रहे थे. लड़की लगातार मदद के लिए गुहार लगा रही थी. पीड़ित लड़की के परिवार ने ABP न्यूज़ को बताया है कि ये घटना 26 अप्रैल की है.


वीडियो में दिख रहे एक लड़के को पीड़ित पहले से जानती थी. वो पीड़ित लड़की की दोस्त की भाभी का भाई है. पीड़ित की दादी के मुताबिक़ दसवीं की परीक्षा के दौरान ये लड़का पीड़ित लड़की की दोस्त के साथ ही उसे लेने आता था. उस दिन भी लड़का पीड़िता की दोस्त के साथ उसे बाइक पर लेने आया था. पीड़ित लड़की घर से दोपहर 12 बजे गई थी. जब 2 बजे वो वापस लौटी उसके बाद से वो लगातार रो रही थी. वाडियो सामने आने के बाद जब पुलिस पीड़िता के घर पहुंचकर उसे अपने साथ ले गई तब घर वालों को घटना की जानकारी मिली.


सवाल: इस घटना की वजह क्या है?


इस मुद्दे पर जहानाबाद कांड पर एसपी मनीष कुमार ने विवादास्पद बयान दिया है. उन्होंने लड़की के साथ दरिंदगी की घटना को प्रेम प्रसंग का नाम दिया है. पीड़िता की चाची का आरोप है कि महादलित होने की वजह से उनकी बच्ची के साथ ये घटना हुई है.


आरोपियों में से एक युवक ने दावा किया कि उस दिन लड़की किसी लड़के के साथ थी और वो लोग वहां गलत काम कर रहे थे. उसने बताया कि वो उस दिन घटनास्थल पर मौजूद था लेकिन उसने कपड़े नहीं फाड़े थे और उसके गांव के ही कुछ युवकों ने युवती से छेड़खानी की थी. युवक ने दावा किया कि युवती के साथ रेप नहीं हुआ था.


सवाल: आरोपी अभी तक पकड़े गए कि नहीं? पुलिस ने क्या कार्रवाई की है?


पुलिस के मुताबिक वीडियो में 10 लोग दिख रहे हैं. हंगामे के बाद पुलिस ने वीडियो के आधार पर बच्ची के साथ छेड़छाड़ करने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें से एक आरोपी नाबालिग बताया जा रहा है. नाबालिग बच्चे को बाल सुधार गृह भेजा गया है. बाकी आरोपियों की भी तलाश की जा रही है. आरोपियों को 11 मई को दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा. मामले की जांच के लिए पटना जोन के आईजी नैयर हसनैन खान ने एसआईटी का गठन किया था. पुलिस ने इस पर स्वत: संज्ञान लेते हुए एफआईआर दर्ज की है.


सवाल: पीड़ित लड़की का क्या हाल है?


जहानाबाद के एएसपी अनिल सिंह के मुताबिक मेडिकल जांच के बाद पीड़ित लड़की का बयान दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. पीड़िता की चाची के मुताबिक पीड़िता इस वक्त काफी डरी हुई है. पीड़िता के घर पर पुलिस बल तैनात किया गया है और घर के अंदर सादी वर्दी में महिला पुलिस मौजूद है. पुलिस के आला-अधिकारियों ने पीड़िता को मीडिया से नहीं मिलने का निर्देश दिया है.