Anti Agnipath Protest Latest Updates: सैनिकों की भर्ती से जुड़ी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कई राज्यों में फैल गया है. शुक्रवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रोटेस्ट ने हिंसा की भयानक शक्ल का रूप ले लिया. बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में रेलवे समेत सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. इसके साथ ही कई ट्रेन के डिब्बों (Trains Set on Fire) को भी प्रदर्शन की आग में झोंक दिया गया. सरकार और विपक्ष दोनों के दावे अलग-अलग हैं, लेकिन इसका खामियाजा देश भुगत रहा है. 


रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 200 ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ. प्रदर्शनों के बाद से 35 ट्रेन रद्द की गईं और 13 की यात्रा डेस्टिनेशनल से पहले ही खत्म करनी पड़ी. उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना और बिहार से लेकर मध्य प्रदेश तक, देश के विभिन्न हिस्सों में आक्रोशित युवाओं की भीड़ ने ईंट-पत्थर फेंके. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भर्ती योजना को लेकर पैदा चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश की. अग्निपथ योजना पर सियासी बयानबाजी के बीच थल सेना प्रमुख मनोज पांडे ने भी साफ कर दिया है कि बहुत जल्द अग्निपथ योजना के लिए नोटिफिकेशन आएगा और इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.





  1. बिहार में दो, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना में एक-एक समेत कम से चार ट्रेनों में आग लगा दी गई. सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने बिहार के लखीसराय में नयी दिल्ली-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस और समस्तीपुर में नयी दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के डिब्बों में आग लगा दी. लखीसराय स्टेशन पर, लोग ट्रेन की आवाजाही को रोकने के लिए पटरियों पर लेट गए जिसके बाद रेलवे और स्थानीय पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया. प्रदर्शनकारियों ने बक्सर, भागलपुर और समस्तीपुर में कई स्थानों पर राजमार्गों को भी अवरुद्ध कर दिया और टायर जलाए. पटना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर भीड़ ने हमला किया.

  2. बिहार के एडीजी कानून व्यवस्था संजय सिंह ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए, जिसके चलते हिंसा हुई. मैं सभी से अपील करता हूं कि कानून अपने हाथ में न लें. 24 FIR दर्ज की गई हैं. अब तक 125 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. बिहार में प्रोटेस्ट में हुई हिंसा में 1 शख्स की मौत हो गई है. बिहार के 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. आज से कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिलों में 19 तारीख तक रोक लगाई गई है.

  3. प्रर्शनकारियों ने बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और बिहार BJP अध्यक्ष और पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल के घरों पर कथित रूप से हमला कर दिया. अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बेतिया में जायसवाल के आवास पर हमला किया. इस दौरान कम से कम एक पुलिसकर्मी घायल हो गया. वहीं दूसरी ओर बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी के बेटे ने बताया कि बेतिया में हमारे आवास पर हमला किया गया. हमें बहुत नुकसान हुआ है. वह (रेणु देवी) पटना में है.

  4. सिकंदराबाद में, करीब 300-350 लोगों की भीड़ ने एक यात्री ट्रेन के पार्सल कोच में आग लगा दी. सिकंदराबाद स्टेशन पर तोड़फोड़ कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. दक्षिण मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने व्यक्ति की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि गोलीबारी रेलवे सुरक्षा बल (CRPF) ने की. घायलों का इलाज राजकीय गांधी अस्पताल में कराया जा रहा है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में तनाव व्याप्त हो गया. रेलवे स्टेशन के पास की दुकानें बंद रहीं.

  5. उत्तर प्रदेश के बलिया में युवाओं ने ‘‘भारत माता की जय’’ और ‘‘अग्निपथ वापस लो’’ जैसे नारे लगाए और एक खाली ट्रेन में आग लगा दी, कुछ अन्य ट्रेन में तोड़फोड़ की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया. वाराणसी, फिरोजाबाद और अमेठी में भी विरोध प्रदर्शन हुए, जिससे सरकारी बसों और अन्य सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा. यूपी के एडीजी लॉ एन्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि हमें कुछ इंटेलिजेंस इनपुट मिले हैं कि कुछ संगठन हिंसा को और भड़का रहे हैं. हमें अब तक 17 स्थानों पर विरोध प्रदर्शन की जानकारी मिली है. इनमें से दो जगहों पर बलिया और अलीगढ़ में आगजनी की घटनाएं हुईं. बलिया में गुंडों ने एक (ट्रेन) के डिब्बे में आग लगा दी.

  6. मध्य प्रदेश के इंदौर में सैकड़ों लोग ट्रैक पर जमा हुए और पथराव किया. करीब 15 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया. इंदौर के पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि करीब 600 युवा अलग-अलग समूहों में आकर शहर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के पास पटरी पर एकत्र हो गए जिससे कुछ ट्रेन रोकनी पड़ीं.

  7. हरियाणा में भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा. अधिकारियों ने बताया कि सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने सड़कों पर टायर जलाए और कुछ युवा नरवाना में रेल पटरी पर बैठ गए और जींद-बठिंडा रेल मार्ग को अवरुद्ध किया. पलवल में हिंसक विरोध के बाद, हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को 24 घंटे के लिए रोक दिया है.

  8. हरियाणा सरकार ने नई सेना भर्ती नीति के मद्देनजर संभावित कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, सभी एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया है. आदेश अगले 24 घंटों के लिए तत्काल प्रभाव से यानी 16:30 बजे (कल) तक लागू रहेगा.

  9. राष्ट्रीय राजधानी में अपेक्षाकृत शांति रही, लेकिन वाम-संबद्ध ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के सदस्यों के प्रदर्शनों के बाद मेट्रो यात्रा प्रभावित हुई. दिल्ली मेट्रो के कुछ स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद करने पड़े. दिल्ली पुलिस के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी इलाके में वजियाराबाद रोड पर लोगों ने अग्निपथ योजना के दौरान बसों को निशाना बनाने की कोशिश की. दिल्ली पुलिस के मुताबिक उपद्रवियों के खिलाफ केस दर्ज किया जा रहा है. 

  10. पटना के डीएम के मुताबिक करीब 1500 प्रदर्शनकारियों ने दानापुर स्टेशन पर संपत्ति में तोड़फोड़ की. 24 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. उपलब्ध सीसीटीवी और वीडियो फुटेज के आधार पर प्रदर्शनकारियों की पहचान की जाएगी. जल्द FIR दर्ज होगी. ट्रेन सेवाओं को भी बहाल किया जाएगा. पटना के डीएम के मुताबिक हम कड़ी कार्रवाई करेंगे, मामले पर टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि यह संवेदनशील है. सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तरह से आंदोलन करना सही नहीं है. करीब 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस/यात्रियों को कोई बड़ी चोट नहीं आई. सुरक्षा को बढ़ाया गया है.


ये भी पढ़ें- Potash Scam Case: राजस्थान के CM अशोक गहलोत के भाई के घर CBI ने मारा छापा, जानिए पूरा मामला


ये भी पढ़ें- Agnipath Protest: हरियाणा में अगले 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट और सभी SMS सर्विस सस्पेंड, आदेश जारी