विवेक अग्निहोत्री की कश्मीर पंडितों के पलायन और हत्याओं पर बनी चर्चित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में एक बेहद अहम रोल निभाने वाले अनुपम खेर ने कहा कि जिन्हें लगता है कि इस फिल्म में अधूरा सच दिखाया गया है वो अपनी फिल्म बनाकर अपना सच दिखा दें. उन्होंने फिल्म की बुराई करने वालों को 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे' कहकर संबोधित किया. अनुपम खेर ने यह भी कहा कि पिछले 32 सालों से कश्मीरी पंडितों के पलायन की त्रासदी को लोगों से छुपाया गया था.


'द कश्मीर फाइल्स' में अधूरा सच दिखाये जाने और इतिहास को तोड़ने-मरोड़ने के आरोपों से जुड़े एबीपी न्यूज़ के सवाल पर अनुपम खेर ने कहा, "ऐसा कहने वालों के लिए यह सलाह है कि वो अपना सच दिखा दें वो अपनी फिल्म बना लें... चार-पांच फिल्म बनीं है कश्मीर पर... मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता हूं, मगर उनमें से किसी भी फिल्म ने कश्मीर पंडितों का दर्द नहीं दिखाया, उनकी कहानी नहीं दिखाई. तब किसी ने नहीं कहा कि आप एक टेररिस्ट को ग्लैमराइज करके एक फिल्म बना रहे हैं... 5 लाख कश्मीरी हिंदुओं को वहां से निकाल दिये जाने का कहीं भी जिक्र नहीं है. अब वो वक्त है जब सच दिखाने वाले सिनेमा पर विश्वास जताया जाए... अब जाकर सच सबके सामने आया है."


फिल्म की पब्लिसिटी नहीं हुई थी- अनुपम


अनुपम खेर ने फिल्म को लेकर नकारात्मक बातें करने वालों के लिए आगे कहा, "खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे. हम जब अपने मोहल्ले में होते थे और जब कोई लड़का पढ़ाई में फर्स्ट आता था तो हम कहते थे कि ये लड़का बहुत पढ़ता है, इसलिए फर्स्ट आता है क्योंकि पढ़ाकू है, मगर खेलकूद में बाकी चीजों में अच्छा नहीं है... तो यह सब चलता ही रहता है." बेहद कम बजट में बनी 'द कश्मीर फाइल्स' के 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार करने पर अनुपम‌ खेर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "हमने कभी नहीं सोचा था कि यह फिल्म इतना अच्छा कारोबार करेगी. फिल्म को लोगों का भरपूर प्यार मिला है. इस फिल्म की किसी तरह की पब्लिसिटी नहीं हुई थी, किसी टीवी शो पर जाना नहीं हुआ. धीरे धीरे दर्शक सिनेमाघरों में जाने लगे... इस फिल्म ने दर्शकों को सिनेमाघरों तक‌ भेजा है... कोरोना और लॉकडाउन के बाद यह एक ऐसी फिल्म‌ है जिसे दर्शक पसंद कर रहे हैं. इस फिल्म में ना कोई गाने हैं, ना कोई कमाल की लोकेशन है, ना कॉमेडी ट्रैक है, ना कोई रोमांस है. ये आसुओं और लोगों की‌ तकलीफ पर आधारित फिल्म है, मगर इसने जो दर्शकों के साथ कनेक्ट बनाया है, वो अविश्वसनीय है."


एक‌ घटना का जिक्र करते हुए अनुपम खेर ने‌ आगे कहा, "आज सुबह जब मैं घर से निकला तो एक आदमी गाड़ी से उतरा और मुझसे कहा कि मैं आपके गले लगना चाहता हूं और फिर वो मुझसे गले लगकर इतना रोया कि मेरी भी आंखें भी भर आईं. कहीं ना कहीं यह फिल्म लोगों के साथ कनेक्ट कर रही है. मुझे हमेशा लगता रहा है कि दर्द लोगों को आपस में जोड़ता है." हाल ही अभिनेता सलमान खान ने अनुपम खेर‌ को फोन कर 'द कश्मीर फाइल्स' की कामयाबी के लिए बधाई दी थी, जिसका जिक्र अनुपम‌ खेर ने सोशल मीडिया के‌ जरिए किया था. इसे लेकर अनुपम‌ खेर ने कहा, "सलमान ने मुझे फोन‌ किया था. ये बात और हैं कि बहुत लोगों ने नहीं किया... जिन्होंने नहीं किया, मैं इस वक्त उनका नाम नहीं बता रहा हूं... अच्छा लगा जब सलमान खान ने मुझे फोन‌ किया."


सलमान के फोन से मैं काफी खुश हुआ- अनुपम


सलमान खान के साथ क‌ई फिल्मों में काम करने वाले अनुपम खेर ने आगे बताया, "सलमान ने फोन करने के दौरान उन्हें कहा कि वो कई दिनों से एनडी स्टूडियो में शूट कर रहे थे और उस वक्त वहां अच्छा नेटवर्क नहीं हुआ करता था, इसलिए उन्हें फोन करने में देर हुई. सलमान द्वारा फोन करने से मैं काफी खुश था. मुझे लगता है कि फिल्म की सक्सेस को सबको अपनाना चाहिए. किसी को छोटा महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि यह सिनेमा की सक्सेस है. ये थिएटर की सफलता है, ये दर्शक की कामयाबी है और ये हर उस छोटे-बड़े शख्स की सफलता है जो सिनेमा व्यवसाय से जुड़ा हुआ है."


अनुपम खेर ने 'द कश्मीर फाइल्स' की कामयाबी को अपनी निजी कामयाबी बताते हुए कहा, "द कश्मीर फाइल्स की सफलता हर छोटे शहर से आकर बड़ा सपना देखने वाले लोगों की सफलता है. मैं फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में काम करने वाले एक छोटे से क्लर्क का बेटा हूं.‌ मेरी फिल्म अगर 250 करोड़ रुपये का कारोबार कर रही है तो इसका मतलब है सपने देखना कभी नहीं छोड़ना चाहिए. फिल्म की कामयाबी उन तमाम लोगों के लिए है जो एक्टर बनने, बिजनेसमैन बनने, पत्रकार बनने, कुछ भी बनने मुम्बई आते हैं... मेहनत करना और ईमानदार रहना बहुत जरूरी है."


उल्लेखनीय है कि अनुपम खेर एक खास मेहमान के‌ तौर पर‌ अभिनेता बमन ईरानी द्वारा आयोजित 'स्पाइरल बाउंड' नामक कार्यक्रम में गये थे. स्क्रिप्ट राइटिंग की क्लासेस से जुड़े 'स्पाइरल बाउंड' ने बुधवार को अपनी स्थापना के दो साल पूरे कर किये.


यह भी पढ़ें.


Political Crisis In Pakistan: इमरान खान देंगे पीएम पद से इस्तीफा? मंत्रियों ने किया ये दावा


Russia Ukraine War: ‘रूस-यूक्रेन वार्ता में कुछ भी आशाजनक नहीं’- इस्तांबुल में बातचीत के एक दिन बाद क्रेमलिन