नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव बन गए हैं. उन्होंने पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार की जगह ली है.रवीश कुमार को क्रोएशिया में भारतीय राजदूत नियुक्त किया जा सकता है. अनुराग 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. अनुराग ने आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई की है. आइए जानते हैं कौन हैं अनुराग श्रीवास्तव जिन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है.


कौन हैं नए प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव


अनुराग श्रीवास्तव विदेश सेवा के 1999 बैच के अधिकारी हैं. उनकी तैनाती इथोपिया में भारत के राजदूत के तौर थी. राजदूत बनने से पहले अनुराग विदेश मंत्रालय में वित्त विभाग की जिम्मेदारी देख रहे थे. इसके अलावा श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग के राजनीति विभाग में भी काम कर चुके हैं. नई भूमिका में पद संभालने से पहले अनुराग एलस्टर्नल पब्लिसिटी डिवीजन में अंडर सेक्रेटरी रह चुके हैं. विदेश मंत्रालय में उनके जिम्मे मंत्रालय के प्रचार विभाग की कमान होगी.





अनुराग ने अपनी उच्च शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की. अनुराग श्रीवास्तव के पास इंजीनियरिंग और बिजनेस मैनेजमेंट में डिग्री है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कार्पोरेट सेक्टर को अपनी सेवाएं दीं. नौकरी करते इसी दौरान उन्हें पब्लिक सर्विस कमीशन की तैयारी की. आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और 1999 में उनका चयन विदेश सेवा के लिए हुआ. साथ ही यूनाइटेड किंगडम की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डिप्लोमैटिक स्टडीज में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा है. श्रीवास्तव इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के सदस्य भी रहे हैं.