Anurag Thakur In lok Sabha: संसद में बजट पर चर्चा चल रही है. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की जाति पूछ ली. अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिनकी जाति का पता नहीं वो जाति जनगणना की बात करते हैं. अनुराग ठाकुर के इस बयान से विपक्षी सांसद बेहद नाराज होकर हंगामा करने लगे. हालांकि अनुराग ठाकुर ने अपने बचाव में कहा कि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया. 


राहुल गांधी ने इसके जवाब में कहा कि जो भी इस देश में दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों की बात करता है उसे गाली खानी पड़ती है. मैं ये गालियां खुशी से खाऊंगा. महाभारत की बात हुई तो महाभारत में अर्जुन को मछली की आंख दिख रही थी, मुझे भी मछली की आंख दिख रही है. जाति जनगणना हम करा कर रहेंगे. अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी है. मेरी बेइज्जती की है, लेकिन में उनसे माफी की मांग नहीं करता हूं. मैं लड़ाई लड़ रहा हूं और मुझे उनसे माफी की कोई जरूरत नहीं है.


वहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि पूर्व मंत्री हैं, बड़े दल के नेता हैं. शकुनी, दुर्योधन तक ये ले आए, लेकिन आप जाति कैसे पूछ सकते हैं. जाति नहीं पूछ सकते हैं.


ओबीसी को लेकर अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी को घेरा


हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी के लिए ओबीसी का मतलब सिर्फ ऑनली फॉर ब्रदर इन लॉ कमीशन है. पहले तो इन्हें एलओपी का मतलब समझना होगा. लीडर ऑफ प्रोपेगेंडा नहीं बनना है, वो लीडर ऑफ अपोजीशन हैं. उन्होंने आगे कहा, "ओबीसी और जनगणना की बहुत बात की जाती है. जिसकी जाति का पता नहीं वो गणना की बात करता है. मैं याद दिलाना चाहता हूं कि इसी सदन के अंदर एक पूर्व प्रधानमंत्री आरजी 1 (राजीव गांधी) ने ओबीसी को आरक्षण देने का विरोध किया था."


अनुराग ठाकुर के इस बयान पर सदन में हुआ जमकर हंगामा


अनुराग ठाकुर के इतना बोलने के बाद ही सदन में हंगामा शुरू हो गया. विपक्ष के सांसदों ने माफी मांगने की बात कही. इसके बाद स्पीकर ने राहुल गांधी को बोलने का मौका दिया. उन्होंने कहा, "आप लोगों को जितनी इंसल्ट करनी है करिए लेकिन जाति जनगणना करानी ही पड़ेगी."


ये भी पढ़ें: 'तुम पूछ कर तो दिखाओ...'अनुराग ठाकुर और राहुल गांधी की तू-तू-मैं-मैं के बीच कूदे अखिलेश यादव