डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे. वह भारत के 11वें राष्ट्रपति (2002 से 2007 तक) थे. भारत के मिसाइल मैन के रूप में मशहूर  डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ भी काम किया है.


उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण वाहन टेक्नोलॉजी का विकास शामिल है. उन्होंने भारत के सबसे महत्वपूर्ण परमाणु परीक्षणों में से एक पोखरण-II में केंद्रीय भूमिका निभाई थी.डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने कई किताबें भी लिखीं, जिनमें फेमस विंग्स ऑफ फायर भी शामिल है. विज्ञान और राजनीति में उनके काम के लिए उन्हें 1981 में पद्म भूषण, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था और 27 जुलाई 2015 को 83 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया थी. उनकी छठी पुण्यतिथि पर, आइए उनके कुछ प्रेरणादायी क्वोट्स को याद करते हैं.


डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के टॉप 10 प्रेरणादायी क्वोट्स



  1. "हमें हार नहीं माननी चाहिए और समस्या को हमें खुद को हराने नहीं देना चाहिए"

  2. "जानें कि आप कहाँ जा रहे हैं.दुनिया में सबसे बड़ी बात यह नहीं जानना है कि हम कहां खड़े हैं, हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

  3. "जब आपकी आशाएं और सपने और लक्ष्य धराशायी हो जाते हैं, तो मलबे के बीच खोज करें, आपको खंडहर में छिपा एक सुनहरा अवसर मिल सकता है."

  4. "जो दूसरों को जानता है वह सीखा हुआ है, लेकिन बुद्धिमान वह है जो खुद को जानता है. ज्ञान के बिना सीखना किसी काम का नहीं है."

  5. "मनुष्य को जीवन में कठिनाइयों की आवश्यकता होती है क्योंकि सफलता का आनंद लेने के लिए ये जरूरी हैं."

  6. "मैं सुंदर नहीं हूं लेकिन मैं किसी ऐसे व्यक्ति को अपना हाथ दे सकता हूं जिसे मदद की ज़रूरत है. क्योंकि सुंदरता की आवश्यकता दिल में होती है, चेहरे में नहीं."

  7. "यदि आप समय की रेत पर अपने पैरों के निशान छोड़ना चाहते हैं, तो अपने पैरों को मत खींचो."

  8. "सक्रिय रहें! जिम्मेदारी लें! उन चीजों के लिए काम करें जिन पर आप विश्वास करते हैं. यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अपना भाग्य दूसरों को सौंप रहे हैं"

  9. "देश का सबसे अच्छा दिमाग कक्षा की आखिरी बेंच पर पाया जा सकता है."

  10. “अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो.”


ये भी पढ़ों


पंजाब के बाद अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस में भूचाल, इस बात से नाराज़ हुए स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव, सदन से बाहर गए


Coronavirus: भिखारियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई, बेघर लोगों के वैक्सीनेशन पर जारी किया नोटिस