नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'अपनी बात राहुल के साथ' अभियान के तहत छोटे-छोटे समूह से मुलाकात कर रहे हैं. इस कड़ी में मंगलवार को उन्होंने देश भर से आए सात व्यापारियों से दिल्ली में लंच पर मुलाकात की. इस दौरान मध्यम और लघु उद्योग के व्यपारियों के साथ राहुल ने लंच किया और उनसे व्यापार से जुड़ी दिक्कतों के बारे में जानकारी ली. सबसे दिलचस्प वाकया ये हुआ कि एक सुझाव आने पर राहुल ने मीटिंग के दौरान की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को फोन लगा दिया.


इंदौर के व्यापारी संजय पटवर्धन ने कहा कि आश्चर्यजनक अनुभव था जब राहुल आए. उन्होंने व्यापार की दिक्कतों और समाधान के बारे में पूछा. खादी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में खादी का यूनिफॉर्म अनिवार्य करने के सुझाव पर राहुल ने तुंरत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को फोन लगाकर बात करवाई. देश का भविष्य राहुल गांधी के साथ सुनहरा है.


फरीदाबाद के व्यापारी आलोक मेहता ने बताया कि कांग्रेस की तरफ से संपर्क किया गया कि घोषणापत्र कमिटी व्यापारियों से मिलना चाहती है. राहुल गांधी मिलेंगे ये पहले से पता नहीं था. हमने जीएसटी से जुड़ी दिक्कतें राहुल के साथ साझा की. राहुल ने जोर देकर पूछा कि हम चीन को कैसे मात दे सकते हैं?


मोबाइल एक्सेसरीज के व्यापार से जुड़े पॉल सैवियो ने कहा कि 'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' पर बात हुई. राहुल काफी विनम्र नजर आए. हमने उन्हें मई के महीने के लिए शुभकामनाएं भी दी.


जम्मू-कश्मीर के करगिल में होटल चलाने वाले खालिद ने बताया कि राहुल ने हमारी दिक्कतों को बेहद ध्यान से सुना. खालिद ने बताया कि राहुल ने पुलवामा की घटना पर शोक भी प्रकट किया.


सैनिटरी नैपकिन की मशीन बनाने वाली मुम्बई की लघु कारोबारी सुहानी ने मुलाकात के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अक्सर बड़े नेता व्यापार संगठनों के प्रतिनिधियों से मिलते हैं लेकिन राहुल ने आम कारोबारियों से मुलाकात की. साथ में खाना खाया. जीएसटी से लेकर बैंकों से लोन की दिक्कतों पर व्यापारियों ने अपनी बात रखी साथ ही छोटे व्यापार को सहयोग करने के लिए कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया. सुहानी ने कहा कि सोशल मीडिया पर छवि दूसरे तरह की बना दी जाती है लेकिन राहुल गांधी से मिल कर अलग एहसास हुआ. सुहानी ने कहा कि किसे वोट देंगे ये व्यक्तिगत फैसला है लेकिन दूसरे दलों को भी इस तरह की चर्चा करनी चाहिए.


इससे पहले राहुल ने छात्रों से डिनर पर चर्चा की थी. सूत्रों के मुताबिक राहुल हर हफ्ते इसी तरह के समूह से मिलने वाले हैं जिनमें फिल्म स्टार से लेकर अलग-अलग पेशे के लोग शामिल हो सकते हैं. दिलचस्प ये है कि ऐसी मीटिंग में आने वालों को आखिरी तक ये नहीं बताया जाता कि राहुल गांधी उनसे मिलने वाले हैं. राहुल की टीम इस तरह की मीटिंग के दौरान हुई चर्चा और लोगों के अनुभव का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती है.


दिलेर शहीद की दिलेर पत्नी, मेजर विभूति ढौंडियाल को 'आई लव यू' बोलकर दी अंतिम विदाई


यह भी देखें