नई दिल्लीः आज से नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में दाखिले की दौड़ शुरू हो गयी है. राजधानी के 1850 निजी स्कूलों में इस बार ये प्रक्रिया 15 दिन पहले से शुरू हो रही है. मात्र 25 रुपए का फॉर्म स्कूल से खरीदकर या ऑनलाइन भर सकतें हैं. पहले जहां स्कूलों में फॉर्म भरने के लिए लंबी-लंबी कतार में लगना पड़ता था. वहीं, अब तकनीक की मदद से एक क्लिक में ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं. लेकिन, कुछ लोग अभी भी जानकारी के लिए स्कूलों का रुख कर रहे हैं.


दिल्ली के निजी स्कूलों में 6 साल से कम के उम्र के बच्चों का नर्सरी से लेकर पहली क्लास (एंट्री लेवल) में एडमिशन के लिए 100 अलग-अलग मानकों के आधार पर नंबर दिए जाते हैं. इस बार 15 दिन पहले की गयी शुरुआत से माता-पिता और टीचर्स सभी खुश नजर आ रहें हैं.


टैगोर इंटरनेशनल की प्रिंसिपल निकिता मान बताती हैं कि 15 दिन पहले प्रक्रिया शुरू होने से माता-पिता और स्कूल दोनों का समय बचेगा. उन्होंने यह भी कहा कि मां-बाप को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि बहुत आसान तरीका है आपको बस केवल ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और जरूरत के जो डॉक्यूमेंट है उन्हें जमा करना होगा.


स्कूल में दाखिले से पहले सभी क्राइटेरिया को ध्यान में रखनी होगी जैसे की घर से स्कूल की दूरी, अगर आपका दूसरा बच्चा भी वहीं पर पढ़ रहा है या आप उसी स्कूल से पढ़े हुए हैं तो आपको ज्यादा मार्क्स मिलेंगे.


बेटे के लिए नर्सरी में दाखिले के लिए फॉर्म लेने आईं प्रियंका का कहना है के वो कई स्कूलों में फॉर्म डाल रहीं हैं. क्योंकि कहीं भी नाम आ सकता है ये तो अब लक पर डिपेंड करता है. हम ये देख कर स्कूलों चुनते है के वहां पढ़ाई अच्छी हो, वातावरण अच्छा हो स्कूलों का, बच्चा ग्रो करे.


दिल्ली के निजी स्कूलों में हर साल नवंबर-दिसंबर में अगले सेशन के लिए ओपन सीट्स पर दाखिले की प्रक्रिया होती है. डेढ़ लाख सीटों पर एडमिशन लिए जाते हैं.


JNU Fee Hike: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन, VC को बर्खास्त करने की मांग