Personal Secretaries Appointment: केंद्र में मोदी सरकार 3.0 बनने के बाद मंत्रियों के निजी सचिवों की भी नियुक्ति की जा रही है. इसी क्रम में आज गुरुवार (20 जून) को चार मंत्रियों के निजी सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई. इन मंत्रियों में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और आवास एवं शहरी मामले और विद्युत मंत्री मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं. 


नितिन गडकरी के निजी सचिव दीपक अर्जुन शिंदे को बनाए रखा गया है. दीपक 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. मनोहर लाल खट्टर के निजी सचिव 2011 बैच के आईएएस अधिकारी विजय दत्त को बनाया गया है. हरदीप पुरी के निजी सचिव रसाल द्दिवेदी को बनाया गया है, रसाल आईआरएस अधिकारी हैं. इसके अलावा, गिरिराज सिंह के निजी सचिव रमन कुमार को उनके साथ बनाए रखा गया है. रमन 2009 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. 


कब से कब तक रहेंगे निजी सचिव?


नितिन गडकरी के निजी सचिव दीपक अर्जुन शिंदे को 31.08.2026 तक की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है. हरदीप सिंह पुरी के निजी सचिव रसाल द्विवेदी (आईआरएस सीएंडसीई: 2011) को 15.03.2026 तक की अवधि के लिए उप सचिव स्तर पर नियुक्त किया गया है.


इसके साथ ही गिरिराज सिंह के निजी सचिव रमन कुमार (आईएएस: 2009: बीएच) अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से 28.11.2026 तक की अवधि के लिए नियुक्त किए गए. इसके अलावा, बी विजय दत्ता (आईएएस: 2011: एमपी) को 19.01.2026 तक की अवधि के लिए यानि उनकी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति अवधि के चार साल की शेष अवधि के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में उप सचिव स्तर पर आवास और शहरी मामलों और बिजली मंत्री मनोहर लाल के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया. 


ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak:'NEET को लेकर जांच जारी, ग्रेस मार्क्स का सुलझ गया मुद्दा', पेपर लीक पर बोला शिक्षा मंत्रालय