नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को सवाल उठाया कि क्या भारतीय जनता पार्टी और उसका मार्गदर्शक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य ही भारतीय हैं? साथ ही उन्होंने बीजेपी सांसद तरुण विजय की दक्षिण भारतीयों पर टिप्पणी की आलोचना की.


क्या सिर्फ BJP और RSS के मेंबर ही भारतीय हैं?


पूर्व केंद्रीय गृह व वित्तमंत्री ने ट्वीट किया, "जब तरुण विजय ने कहा, 'हम अश्वेत लोगों के साथ रहते हैं', तो मैं उनसे पूछता हूं कि हमलोग कौन हैं? क्या वह केवल बीजेपी और आरएसएस के सदस्यों के ही भारतीय होने की ओर इशारा कर रहे हैं?"


अफ्रीकियों पर हमले का नस्लवाद से कोई लेना-देना नहीं


अंतर्राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल अल जजीरा को दिए इंटरव्यू में तरुण विजय ने कहा है कि भारत में अफ्रीकियों पर हमले का नस्लवाद से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, "अगर हम नस्लवादी हैं, तो फिर पूरा दक्षिण भारत हमारे साथ क्यों है...अगर हम नस्लवादी हैं, तो फिर हम उनके साथ क्यों रहते हैं? हमारे चारों ओर अश्वेत लोग हैं."


'मेरे कहने का वह मतलब नहीं'


अपनी पार्टी और मार्गदर्शक संगठन की मानसिकता का परिचय देने के बाद तरुण को जब अपनी गलती का अहसास हुआ, तो उन्होंने माफी मांगी और कहा, "मैं उन सब से माफी मांगता हूं, जिनके दिल को मेरी बात से ठेस पहुंची. मेरे कहने का वह मतलब नहीं था."