Love Jihad Issue: भारत में 'लव जिहाद' का विवादित मुद्दा चर्चा में रहता है. क्या किसी ने वास्तव में ऐसा कोई जिहाद छेड़ रखा है? इन दिनों की सियासी बयानबाजी के बीच 'लव जिहाद' को लेकर एक सर्वे किया गया है. सर्वे में अधिकतर लोगों ने माना कि एक समुदाय के लोग 'लव जिहाद' में लिप्त हैं.


'लव जिहाद' पर सर्वे
गुरुवार को जारी हुए एक सर्वे 'मूड ऑफ द नेशन' (देश का मिजाज) में कथित 'लव जिहाद' के बारे में लोगों की राय उजागर की गई. यह सर्वे इंडिया टुडे-सीवोटर ने कराया, जिसमें 1.40 लाख से अधिक लोगों ने हिस्‍सा लिया. सर्वे के मुताबिक, उनमें से 53% लोगों का मानना था कि मुस्लिम पुरुष 'लव जिहाद' (Love Jihad) में लिप्‍त होते हैं. इस सर्वे से निष्‍कर्ष निकलता है कि देश में 'लव जिहाद' होता है और यह कोरी कल्‍पना नहीं है. सर्वे के बारे में इंडिया टुडे-सीवोटर की ओर से कहा गया है कि इस पर उन्‍हें कुल 1,40,917 लोगों के जवाब मिले. साथ ही सीवोटर के रेगुलर ट्रैकर से अतिरिक्त 1,05,008 इंटरव्‍यूज का भी विश्लेषण किया गया.


देश की इस्‍लामिक संस्‍थाएं और बीजेपी के आलोचक 'लव जिहाद' की अवधारणा का विरोध करते हैं और वे इसे दक्षिणपंथी तत्वों की ओर से मुसलमानों को बदनाम करने की चाल बताते हैं. वहीं, सरकार ने पिछले साल संसद में कहा था कि धर्म परिवर्तन या अंतरधार्मिक विवाह के खिलाफ कानून लाने का उसका कोई इरादा नहीं है.


11 राज्य धर्मांतरण विरोधी कानून ला रहे
हालांकि, कथित तौर पर 'लव जिहाद' के खतरे को रोकने के उद्देश्य से कम से कम 11 राज्य धर्मांतरण विरोधी कानूनों पर काम कर रहे हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी 'लव जिहाद' के कई कथित मामलों की जांच कर रही है, खासकर केरल से.


हाल ही में दिल्ली में श्रद्धा वॉकर की उसके बॉयफ्रेंड आफताब पूनावाला द्वारा हत्या और एक्‍ट्रेस तुनिशा शर्मा की मौत के मामले में 'लव जिहाद' का मुद्दा फिर से चर्चा का विषय बन गया, जिसमें उसके को-एक्‍टर शीजान खान को गिरफ्तार किया गया था.


यह भी पढ़ें: अगर आज हुए चुनाव तो 3 राज्यों में कांग्रेस को होगा जबरदस्त फायदा, 4 में बीजेपी बनाएगी बढ़त, जानें सर्वे का आंकड़ा