नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अगले हफ्ते चार दिनों के लिए सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा करने वाले हैं. इस यात्रा के दौरान आर्मी चीफ दोनों देशों के मिलट्री लीडर्स से मुलाकात करेंगे.


गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में सऊदी अरब और यूएई के साथ भारत के संबंधों में घनिष्ठता आई है. इन देशों के साथ भारत के रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और बढ़ावा देना भी सेना प्रमुख का उद्देश्य है. सूत्रों के मुताबिक जनरल नरवणे का पहला गंतव्य सऊदी अरब हो सकता है और फिर वे यूएई जाएंगे.






पिछले महीने की थी नेपाल की यात्रा


पिछले महीने जनरल नरवणे तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर गए थे, जहां उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली शर्मा से बालूवाटार में उनके निवास पर मुलाकात की थी. अपनी यात्रा के दौरान नरवणे ने नेपाली सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए एक्स-रे मशीन, कंप्यूटेड रेडियोग्राफी सिस्टम, आईसीयू वेंटिलेटर, वीडियो एंडोस्कोपी यूनिट और एनेस्थीसिया मशीन सहित चिकित्सा उपकरण भी भेंट किए थे.


5 नवंबर को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने आर्मी चीफ नरवणे को नेपाल सेना के जनरल रैंक की मानद उपाधि से सम्मानित किया था. प्रधान मंत्री ओली, भारतीय राजदूत विनय एम क्वात्रा और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हुए समारोह के दौरान उन्हें तलवार और स्क्रॉल भी भेंट किया गया था.


यह भी पढ़ें-


केंद्र और किसानों की बातचीत फिर रही बेनतीजा, अगली बैठक 5 दिसंबर को | पढ़ें- कृषि मंत्री क्या बोले?


कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, ये नेता होंगे शामिल