Army Chief Jammu Visit: जम्मू क्षेत्र में आतंकी हमलों में वृद्धि के मद्देनजर, थल सेनाध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज (20 जुलाई 2024) जम्मू का दौरा करेंगे और वहां सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे. इस दौरान वह इलाके में सीनियर लीडरशिप और क्षेत्रों में सैनिकों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं.


इस साल छह अलग-अलग आतंकी हमलों में 11 सशस्त्र बल कर्मियों की मौत हो चुकी है. इनमें से अधिकांश घायल पिछले कुछ हफ्तों में हुए हमलों से हुए हैं. इसके अलावा, पिछले महीने आतंकियों ने रियासी में एक बस पर फायरिंग की थी. इसके बाद बस के खाई में गिरने से 9 यात्रियों की मौत हो गई थी. इसके अलावा अक्टूबर 2021 से आतंकवादी डोडा, कठुआ और रियासी जैसे क्षेत्रों में और भी अंदर तक पहुंच गए हैं.


जनरल द्विवेदी का जम्मू का दूसरा दौरा


पिछले महीने जनरल मनोज पांडे से 30वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद से जनरल द्विवेदी का जम्मू क्षेत्र का यह दूसरा दौरा है. इसे जम्मू क्षेत्र में स्थिरता बहाल करने को उनकी प्राथमिकता का प्रतिबिंब माना जा रहा है, जहां पिछले कुछ वर्षों में सुरक्षा बलों और नागरिकों पर आतंकी हमलों में वृद्धि देखी गई है. ताजा हमला सोमवार रात (9 जुलाई) को डोडा जिले के कोटी जंगलों में हुआ था. आतंकवादियों और सेना के बीच हुई मुठभेड़ में कैप्टन समेत सेना के 4 जवान शहीद हुए थे.


अधिकतर आतंकियों ने पिछले 6 महीने में की घुसपैठ


इससे पहले द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि हाल के हमलों को पिछले छह महीनों में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के एक नए समूह की ओर से अंजाम दिए जाने का संदेह है. सूत्रों के अनुसार, इन लड़ाकों में पाकिस्तान के पंजाब के साथ-साथ खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्रों के लड़ाके भी शामिल हैं. इनमें से भी अधिकांश के जैश-ए-मोहम्मद (JeM) से जुड़े होने का संदेह है. 2021 से पुंछ, राजौरी और जम्मू सहित पीर पंजाल रेंज के दक्षिण के क्षेत्रों में सुरक्षा बलों और नागरिकों को निशाना बनाकर कई आतंकी हमले हुए हैं.


ये भी पढ़ें


Lockheed Martin CEO meets PM Modi: लॉकहीड मार्टिन के CEO ने की PM मोदी से मुलाकात, इस खतरनाक हथियार को लेकर हुई बात