Army Dog Zoom Getting Recover: शनिवार को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग के कोकरनाग इलाके में ऑपरेशन तांगे पवास चलाया गया था. इस ऑपरेशन में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक आर्मी डॉग (जूम) गंभीर रूप घायल हो गया था. इसके बाद कैनाइन योद्धा जूम की सर्जरी हुई. आर्मी डॉग अभी भी गंभीर स्थिति में है और अगले 48 घंटों तक एक मेडिकल टीम की कड़ी निगरानी में रहेगा.



भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा कि "सेना का कुत्ता ज़ूम की हालत सर्जरी के बाद स्थिर है. उसके टूटे हुए पिछले पैर को प्लास्टर किया गया था और उसके चेहरे पर छींटे की चोटों का इलाज भी किया गया था. अगले 24-48 घंटे उसके लिए गंभीर हैं और वह सेना के पशु चिकित्सा अस्पताल में मेडिकल टीम की निगरानी में है."

अनंतनाग इलाके में चलाया गया था अभियान

अनंतनाग के कोकरनाग में एक लड़ाकू अभियान में सेना के कुत्ते 'ज़ूम' को उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया था, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे. कुत्ता उस घर के अंदर गया और उग्रवादियों पर हमला कर दिया. ऑपरेशन के दौरान कुत्ते को दो बार गोली लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गया. दो गोलियां लगने के बाद जूम गंभीर रूप से घायल हो गया था.

दो आतंकवादियों को पकड़वाने में मदद की
अधिकारी ने कहा, "घावों के बावजूद,उसने अपना काम जारी रखा, जिसके कारण सेना ने दो आतंकवादियों को मार गिराया गया. आर्मी डॉग का श्रीनगर में इलाज चल रहा है". हालांकि, उसकी हालत स्थिर है, अधिकारी ने कहा कि अगले 24-48 घंटे उसके लिए महत्वपूर्ण हैं. डॉग भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन तांगपावास की लड़ाकू टीम का अहम हिस्सा था. जूम एक 2 साल 1 महीने पुराना मालिंस (बेल्जियम का चरवाहा) नस्ल का कुत्ता है और पिछले 8 महीनों से सेवा में सक्रिय है.

सेना के अधिकारी ने दुआ मांगी
भारतीय सेना चिनार कोर के अधिकारी सतीश दुआ ने ट्विटर पर जूम के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट किया, "ऑपरेशन के दौरान सेना का हमला करने वाला कुत्ता 'ज़ूम' आतंकवादियों से भिड़ते हुए गंभीर रूप से घायल हो गया. उसका श्रीनगर के सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल में इलाज चल रहा है. हम उसके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं."





कई अभियान का हिस्सा रहा
बता दें कि जूम दक्षिण कश्मीर में कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है. अधिकारी ने कहा, "ज़ूम एक उच्च प्रशिक्षित, क्रूर और प्रतिबद्ध कुत्ता है. इसे आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. "इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए, जबकि कई जवान घायल भी हुए.


ये भी पढ़ें :


  Weather Updates: अरुणाचल में बाढ़ जैसे हालात, मौसम विभाग ने ओडिशा में चक्रवाती तूफान को बताया अफवाह


Video: बुलडोजर के सामने खड़े होकर खुद को आग लगाने वाले थे पति-पत्नी, पुलिस ने दीवार के पीछे से जाकर बचाया