नई दिल्ली: सरकार ने कहा कि सेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए गए है. यह परीक्षा 26 फरवरी को आयोजित की गई थी. लेकिन प्रश्न पत्र लीक हो जाने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था.


राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान जवाब दे रहे थे रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे 


रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने राज्यसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 25 फरवरी को ठाणे पुलिस को जानकारी मिली और इस क्रम में पुणे, नागपुर और गोवा में छापे मारे गए. उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र पुणे जोन में लीक हुए थे और सैन्य अधिकारी भी इसकी जांच कर रहे हैं.


तीन भर्ती जोन में आनलाइन भर्ती परीक्षा के लिए मंजूरी दी गयी: मंत्री


मंत्री ने कहा कि इस मामले में अन्य जांच के अलावा सीबीआई जांच के भी आदेश दिए गए हैं. सेना ने मानक प्रचालन प्रक्रिया के अनुपालन करने की आवश्यकता के बारे में अपने संबंधित कर्मियों को पुन: संवेदनशील बनाया है और उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि इसका उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सेना की भर्ती प्रक्रिया में सुधार किया गया है और प्रायोगिक आधार पर तीन भर्ती जोन में आनलाइन भर्ती परीक्षा के लिए मंजूरी दी गयी है. उन्होंने बताया कि इन तीन भर्ती जोन में अंबाला, चेन्नई और जयपुर शामिल हैं.


प्रश्नपत्र लीक मामले में नेताओं के बयान 


सैन्य भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने पर राजग में शामिल शिवसेना के संयज राउत और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और अन्य नेताओं ने चिंता जतायी. संजय राउत ने कहा कि क्या इसे सेना की खुफिया प्रणाली की नाकामी माना जाए. वहीं दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस प्रकार की परीक्षा में बड़े पैमाने पर साजिश हो रही है.